JVP 16 अगस्त से पूरे बिहार में करेगी आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा, अनिल कुमार बोले- बाबा साहब के सपनों को साकार करेगी पार्टी

JVP 16 अगस्त से पूरे बिहार में करेगी आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा, अनिल कुमार बोले- बाबा साहब के सपनों को साकार करेगी पार्टी

पटना. लोकतंत्र की रक्षा और शोषितों वंचितों की आवाज को बुलंद करने के लिए जनतांत्रिक विकास पार्टी आगामी 16 अगस्त से राज्य के विभिन्न जिलों में आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा का शुभारंभ करेगी। यह निर्णय आज जनतांत्रिक विकास पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया। इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार ने अपने सम्बोधन में इस यात्रा को आवश्यक बताया और कहा कि हमारी पार्टी बाबा साहेब अम्बेडकर के सपनों को शत प्रतिशत साकार करने के लिए कृतसंकल्पित है।

उन्होंने आगे कहा कि बाबा साहेब अम्बेडकर ने आरक्षण को पिछड़े दलित एवं वंचित लोगों के अधिकार पाने के लिए समुचित हथियार बताया है। बाबा साहेब भारतीय संविधान में सामाजिक न्याय और समानता की अवधारणा की आवाज को बुलंद किया। लेकिन अफसोस है कि आजादी के 75 वर्षों के बाद भी लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने वाली आम जनता को न तो सामाजिक न्याय मिल पाया और न ही सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक समानता प्राप्त हो सकी।

अनिल कुमार ने कहा कि वर्तमान केन्द्र और राज्य सरकार की दोषपूर्ण नीति के कारण "आरक्षण की मौलिक अवधारणा ध्वस्त हो गई है। सामान्य वर्ग, जिनकी आबादी मात्र 15 प्रतिशत है, वे 50.5 प्रतिशत आरक्षण और दलित, पिछडा, शोषित, वंचित वर्ग, जिसकी आबादी 85 प्रतिशत है, उसे मात्र 49.5 प्रतिशत आरक्षण भीख की भांति दिया गया है, जो बाबा साहेब के सपनों को चकनाचूर करने वाला है। जनतांत्रिक विकास पार्टी के हरेक कार्यकर्ता को मजबूती से लड़ाई लड़नी होगी और "जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी" के आधार पर आरक्षण मिलने तक लड़ाई जारी रहेगी।

उन्होंने बैठक में घोषणा की कि पार्टी आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा 16 अगस्त 2022 से वैशाली से आरम्भ करेगी, क्योंकि ऐतिहासिक वैशाली लोकतंत्र की जननी रही है और वर्तमान समय में केन्द्र सरकार भारतीय संविधान की अवहेलना कर लोकतंत्र की नीव को ही खत्म करने की तैयारी में है। अतएव लोकतंत्र की रक्षा और शोषितों वंचितों की आवाज को बुलंद करने के लिए यह यात्रा जरूरी है, जिसके अन्तर्गत पार्टी के पदाधिकारीगण राज्य के प्रत्येक जिले में तीन दिनों तक प्रवास कर आरक्षण हिस्सेदारी पर आम लोगों से संवाद करेंगे।

इससे पहले जनतांत्रिक विकास पार्टी की बैठक प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार मण्डल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसके बाद उन्होंने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार के नेतृत्व एवं पार्टी के राज्य पदाधिकारियों से सर्वसम्मत निर्णय लिया गया है कि पार्टी 16 अगस्त से राज्य के विभिन्न जिलों में आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा प्रारम्भ करेगी। 16 अगस्त को बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत करेगी। यह यात्रा जरूरी है, जिसके अन्तर्गत पार्टी के पदाधिकारीगण राज्य के प्रत्येक जिले में तीन दिनों तक प्रवास कर आरक्षण हिस्सेदारी पर आम लोगों से संवाद करेंगे।

बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रंजन कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार एक सोची समझी रणनीति के तहत OBC, SC, ST के आरक्षण को संकुचित कर EWS को 10 प्रतिशत आरक्षण देना दलित, पिछड़ा, शोषित, वंचित लोगों के विरूद्ध है।

बता दें कि जविपा की यह यात्रा आगमी 16 अगस्त से शुरू होगी। फिर 16-18 अगस्त को वैशाली, 19-21 अगस्त को छपरा 22-24 अगस्त को पश्चिम चम्पारण, 25-27 अगस्त को मुजफ्फरपुर, 28-30 अगस्त को दरभंगा 31 अगस्त-2 सितम्बर को सहरसा, 3-5 सितम्बर को मधेपुरा, 8-8 सितम्बर को पूर्णिया 9-11 सितम्बर को कटिहार, 12-14 सितम्बर को भागलपुर, 15-17 सितम्बर को मुंगेर, 18-20 सितम्बर को नवादा, 21-23 सितम्बर को नालंदा 24-26 सितम्बर को गया, 27-29 सितम्बर को पटना में आरक्षण हिस्सेदारी यात्रा सम्पन्न होगी।

बैठक का संचालन पार्टी के प्रधान महासचिव अमर आजाद पासवान ने किया। बैठक को पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुखदेव यादव, प्रशांत प्रियदर्शी, सुबिन कुमार वर्मा, मनोज उजाला, साजिद हुसैन, प्रदेश महासचिव संतोष यादव, प्रेम प्रकाश, दीपक पटेल, अम्बिका पटेल, संजय यादव, प्रदेश सचिव दीपक राजा जनार्दन राम, निशी कुमारी, गणेश वर्मा, बजरंगी ठाकुर, मंटु चौधरी, विश्वनाथ पासवान आदि नेताओं ने संबोधित किया।

Find Us on Facebook

Trending News