बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने अपने आवास पर ही किया नमन

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने अपने आवास पर ही किया नमन

Darbhanga : भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती है। इस मौके पर दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने अपने आवासीय कार्यालय में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

इस मौके पर सांसद ने कहा कि डॉ. मुखर्जी राष्‍ट्र की एकता और अखण्‍डता के लिए अपना सम्‍पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया और जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए अपना बलिदान दे दिया। उन्होंने कहा कि यह त्यागसमर्पण एवं बलिदान सभी देशवासियों को सदैव राष्ट्रभक्ति के लिए प्रेरित करता रहेगा।

गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि श्यामा प्रसाद जी महान शिक्षाविद थे और बहुमुखी प्रतिभा के धनी भी थे। उन्होंने कहा कि उनकी प्रतिभा का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि वें 33 वर्ष की अल्प आयु में ही कोलकता विश्वविद्यालय के कुलपति बन गए थे तथा महात्मा गांधी जी के आग्रह पर नेहरू कैबिनेट में गैर कांग्रेसी केबिनेट मंत्री बने। उन्होंने कहा कि केंद्रीय उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला और अपने कुशल नेतृत्व में देश औद्योगिक क्रांति की शुरुआत करते हुए उद्योग क्षेत्र को नई दिशा प्रदान की।

सांसद ने कहा कि 1951 में डॉ. मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की और जनसंघ के पहले अध्यक्ष बने। उन्होंने कहा कि जनसंघ की यात्रा से बढ़कर आज भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी है,उसकी नींव रखने का काम डॉ. मुखर्जी जी ने किया था। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं इस पार्टी का एक कार्यकर्ता हूं।

गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि धारा 370 के कारण जम्मू कश्मीर का अलग झंडा और अलग निशान था तथा वहाँ के मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री कहा जाता था। उस समय डॉ. मुखर्जी धारा 370 से काफी आहत हुएउन्होंने पूरी ताकत से विरोध करते हुए नेहरू सरकार खिलाफ आंदोलन कर दिया। श्री ठाकुर ने कहा कि धारा 370 को समाप्त करने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने 'एक देश में दो विधानदो निशानदो प्रधान नहीं चलेंगेका नारा दिया थाजो सभी राष्ट्रवादियों के लिए प्रेरणा का बना। अपने इसी कथन पर अडिग रहते हुए श्यामा प्रसाद जी ने अखंड भारत के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

सांसद ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का बलिदान व्यर्थ नहीं गयाउनके बलिदान को याद करते हुए उनके दिखाये रास्ते पर करोड़ों कार्यकर्ता दिन रात चले और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश पर काले धब्बे की तरह लगे धारा 370 और 35ए को हटाकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के सपने को साकार किया गया।सांसद ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व की बात है कि धारा 370 को धराशायी करने में उन्होंने दरभंगा वासियों के आशीर्वाद से संसद में अपना एक वोट दिया।

इस मौके पर सांसद के साथ पूर्व विधान परिषद मिश्री लाल यादवभाजपा के जिला उपाध्यक्ष अजय पासवानसंजीव साहअभयानंद झा जिला महामंत्री सुजीत मल्लिकजिला प्रवक्ता तनवीर हसनबुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के संयोजक सुनील चौधरीजिला मीडिया प्रभारी अमलेश झाप्रेम शंकर मिश्र रिंकूमंडल अध्यक्ष राहुल कर्ण सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Suggested News