बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ज्योति सीसी ने जीता प्रथम पटना जिला वीमेंस क्रिकेट लीग का खिताब...फाइनल में उमा इलेवन को पांच विकेट से हराया

ज्योति सीसी ने जीता प्रथम पटना जिला वीमेंस क्रिकेट लीग का खिताब...फाइनल में उमा इलेवन को पांच विकेट से हराया

PATNA:  पटना जिला क्रिकेट संघ संचालन समिति द्वारा पटना जिला में पहली बार आयोजित पटना जिला वीमेंस क्रिकेट लीग का खिताब ज्योति इलेवन ने जीत लिया है। स्थानीय जगजीवन स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में शिखा सिंह की कप्तानी में खेल रही ज्योति सीसी ने स्वर्णिमा चक्रवर्ती की कप्तानी वाली टीम उमा इलेवन को पांच विकेट से हरा कर पटना क्रिकेट जगत के इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया। इस मैच की प्लेयर ऑफ द मैच रहीं रिषिका किंजल (4 रन, तीन विकेट)। 

मैच के बाद आयोजित ग्रैंड फिनाले समारोह में खिलाड़ियों को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के जीएम एडमिन नीरज सिंह, पटना जिला क्रिकेट संघ संचालन समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार, सदस्य रहबर आबदीन, पटना जिला सीनियर व जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग आयोजन समिति के अध्यक्ष धनंजय कुमार ने पुरस्कृत व सम्मानित किया। बीसीए के जीएम एडमिन नीरज सिंह को पीडीसीए संचालन समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार ने बुके समर्पित सम्मानित किया जबकि अन्य अतिथियों को वीमेंस लीग के संयोजक आशुतोष कुमार ने बुके समर्पित कर सम्मानित किया। इस मौके पर एस एंड सी कोच अर्चना गुप्ता को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। 

इस मौके पर बीसीए के जीएम एडमिन नीरज सिंह इस ऐतिहासिक लीग के सफल आयोजन के लिए पीडीसीए संचालन समिति को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि अन्य जिलों को इसका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस लीग से न केवल पटना जिला बल्कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को भी फायदा होगा। उन्होंने लीग के संयोजक आशुतोष कुमार की तारीफ की जिन्होंने पूरे तन मन धन से इसका सफल आयोजन कराया। पीडीसीए संचालन समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार ने इस लीग के संयोजक आशुतोष कुमार को सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि इन्होंने खिलाड़ियों का पूरा ख्याल रखा। उन्होंने खिलाड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि आप लोग केवल खेल पर ध्यान दें और बाकी काम संगठन पर छोड़ दें। 

वीमेंस क्रिकेट लीग के सूत्रधार पीडीसीए संचालन समिति के सदस्य रहबर आबदीन ने कहा कि संचालन समिति अपने कर्तव्यों को बेहतर तरीके से निवर्हन कर रहा है जिसका एक बेहतर उदाहरण वीमेंस क्रिकेट लीग का होना है। उन्होंने कहा कि आगे जब भी पटना क्रिकेट के इतिहास के पन्नों को पलट जायेगा तो इस लीग की शुरुआत का जिक्र जरूर होगा। उन्होंने कहा कि यह कारवां रुकने वाला नहीं है। प्रत्येक वर्ष इसी आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगली पटना जिला वीमेंस क्रिकेट लीग का आयोजन इसी वर्ष होगा। छठ के बाद ही इसकी शुरुआत होगी। टीमों की संख्या में बढ़ोतरी होगी जिसमें स्कूल और कॉलेज की टीमों को जोड़ा जायेगा ताकि कंपीटिशन बढ़े साथ ही ज्यादा से ज्यादा प्लेयरों को मौका मिले। इसके लिए स्कूल व कॉलेजों से संपर्क कर उन्हें जानकारी भी दी जायेगी। 

रहबर आबदीन ने कहा कि संचालन समिति घरेलू क्रिकेट के आयोजन से लेकर टीम का चयन पूरी ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा के साथ कर रहा है जिसका परिणाम है कि बीसीए सीनियर क्रिकेट और अंडर-16 क्रिकेट में हम अपने जोन में चैंपियन बने। अंडर-19 टीम औसतन खेली। उन्होंने कहा कि आगे भी हमारी टीम बेहतर करेगी और पटना के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी बिहार टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करेंगे। 

मैच रिपोर्ट

स्थानीय जगजीवन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस उमा इलेवन के कप्तान स्वर्णिमा चक्रवर्ती ने जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया। डॉली कुमारी के अर्धशतक की मदद से उमा इलेवन ने 25 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाये। डॉली ने 51 गेंद में 7 चौका की मदद से 50, याशिता सिंह ने 39 गेंद में 3 चौका की मदद से 28, गीतांजलि ने 27 गेंद में 4 चौका की मदद से नाबाद 28, याशिका ने 10 रन बनाये। ज्योति सीसी की ओर से रिशिका किंजल ने 3, प्राची कुमारी ने 1 विकेट चटकाये। 

जवाब में कप्तान शिखा सिंह (54 रन, 57 गेंद, 6 चौका) के अर्धशतक की मदद से 24.2 ओवर में पांच विकेट पर 160 रन बना कर ज्योति सीसी ने इस मैच को जीत लिया और ट्रॉफी अपने नाम कर ली। शिखा के अलावा ममता कुमारी ने 46 गेंद में 3 चौका की मदद से 30,संतोषी ने 27 गेंद में 3 चौका की मदद से नाबाद 27, मुस्कान ने 9 गेंद में 1 चौका की मदद से 11 रन बनाये। उमा इलेवन की ओर से याशिता सिंह ने दो, सौम्या अखौरी, गीतांजलि और अलीला ने 1-1 विकेट चटकाये। 

ये रहीं सर्वश्रेष्ठ

प्लेयर ऑफ द लीग : शिखा सिंह

बेस्ट बैटर : नंदनी पंडित

बेस्ट बॉलर : रिषिका किंजल

बेस्ट फील्डर : अराध्या राज (रेणु इलेवन)

उदीयमान प्लेयर : साक्षी कुमारी, सैनी कुमारी

बेस्ट विकेटकीपर : ममता पटेल

Suggested News