बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैमूर में शिक्षकों ने पेश की मिसाल, स्कूल में बनाया ज्ञान बगीचा, पढ़िए पूरी खबर

कैमूर में शिक्षकों ने पेश की मिसाल, स्कूल में बनाया ज्ञान बगीचा, पढ़िए पूरी खबर

KAIMUR : कैमूर जिले में एक विद्यालय बिहार का रोल मॉडल बन रहा है. विद्यालय में बच्चों के क्लास के पढ़ाई के साथ-साथ ज्ञान बगीचा का भी निर्माण कराया गया है. जहां विद्यालय कैंपस के बगीचे में गणित के सूत्र, विज्ञान के सिद्धांत, हिंदी व्याकरण का समास और संधि अब सारा कुछ ज्ञान बगीचा में लगे लोहे के शिलापट पर दिखाई देगा. जिससे बच्चों का बौद्धिक क्षमता बढ़े और खेल खेल में वह सीख सके. 

ज्ञान बगीचा लॉकडाउन की अवधि में शिक्षकों ने अपने निजी फंड से तैयार किया है. बच्चो को पढ़ाई बोझ न लगे. इसलिये ज्ञान बगीचा बनाया गया है. कैमूर जिले के मोहनिया प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय कटरा कला के प्रधानाध्यापक आशुतोष कुमार के मेहनत के बदौलत लॉक डाउन के अवधि ने तैयार हुआ है. ज्ञान बगीचा को कोई नुकसान ना पहुंचाएं. इसके लिए सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग होती है. जिलाधिकारी ने भी ज्ञान बगीचे को सराहा है. विद्यालय के पूरे कैंपस में फूल पौधों के साथ-साथ पहली क्लास से दसवीं क्लास तक के बच्चों को सीखने के लिए सभी विषयों के साथ-साथ सामान्य ज्ञान की भी जानकारियां बोर्ड पर अंकित किया गया है. 

प्रधानाध्यापक आशुतोष कुमार बताते हैं जिलाधिकारी के प्रेरणा से हम लोगों ने डेढ़ साल पहले फूल और पौधे लगाना शुरू किया था. लेकिन जब लॉकडाउन हुआ तो हम लोगों ने ज्ञान बगीचे लगाने के लिए सोचा. जहां हम सभी शिक्षक अपने निजी फंड से फूल पौधों के पास बच्चों को सिखने के लिये जानकारियां लोहे के छोटे-छोटे पट्टी पर लिखकर लगा दिए हैं. बच्चे अगर बगीचे में घूमते हैं तो पौधे के साथ उनके क्लास रूम की पढ़ाई भी सामने होती है. बगीचे में जगह-जगह बोर्ड के माध्यम से विभिन्न आकृतियां भी बनाकर लगा दी गई है. यह हम सभी शिक्षकों के मेहनत का नतीजा है कि लॉकडाउन के अवधि में हमने ज्ञान बगीचा तैयार करा लिया है.  विद्यालय प्राइमरी से लेकर दसवीं तक चलती है. लगभग पंद्रह सौ बच्चो का नामांकन विद्यालय में है. 

वहीँ कैमूर जिला अधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ज्ञान बगीचे की सराहना करते हुए शिक्षकों को धन्यवाद देते हैं. बताते हैं कि इस तरह के कार्य से बच्चों का चहुमुखी विकास होगा. बच्चों को पढ़ाई बोझ नहीं लगेगा और वह खेल खेल में भी बहुत कुछ सीखेंगे. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट

Suggested News