CM नीतीश के मंत्री ने भगवान शिव और हनुमान को अति पिछड़ी जाति का बताया

CM नीतीश के मंत्री ने भगवान शिव और हनुमान को अति पिछड़ी जाति का बताया

बिहार सरकार में खनन मंत्री बृज किशोर बिंद ने भगवान शिव को बिंद जाति का बताया है. मंत्री ने भगवान हनुमान को भी शिव का अंश बताते हुए बिंद जाति का ही बताया. बता दें कि बिहार में बिंद जाति अति पिछड़ी श्रेणी में आती है.बिहार के कैमूर पहुंचे मंत्री ने इसके पीछे कई तर्क दिए. उन्होंने प्रमाण के लिए शिव पुराण भारत के इतिहास से जुड़ी एक किताब का हवाला दिया है. 

सीएम नीतीश के मंत्री ने दोनों भगवान की जाति बताने के बाद कहा कि हम भी बिंद जाति से ही आते हैं और हम उन्हीं के वंशज हैं. हनुमान जी का जिक्र करते हुए नीतीश सरकार के मंत्री ने कहा कि हनुमान चालीसा के मुताबिक, वह भी बिंद समाज से ही आते हैं. मंत्री ने इस बयान के बाद सफाई भी दी और कहा कि जो बातें कहीं न कहीं लिखी हैं, वह उन्हीं बातों को दुहरा रहे हैं और उनकी हर बात के पीछे तर्क है. 


बिहार में यह कोई पहला मौका नहीं है, जब किसी राजनेता ने भगवान की जाति को लेकर विरोधाभाषी बयान दिया है. इसकी बानगी मंगलवार को पटना में भी देखने को मिली जब बिहार के एक संगठन ने राज्यपाल फागू चौहान की जाति का ब्योरा निकाला और उनके अभिनंदन का भव्य समारोह कर दिया. इस कार्यक्रम में जब राज्यपाल पहुंचे तो उन्‍हें चांदी का मुकुट भी पहनाया गया. पटना में जिस मंच से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, उस मंच पर बिहार के उप-मुख्यमंत्री सहित कई काबिना मंत्री भी मौजुद थे. राज्यपाल के अभिनंदन के लिए ये समारोह नोनिया बिंद बेलदार महासंघ ने आयोजित किया था.

Find Us on Facebook

Trending News