भारतीय मूल की हैं अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, टिकट हासिल कर रच दिया इतिहास

भारतीय मूल की हैं अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, टिकट हासिल कर रच दिया इतिहास

DESK : अमेरिका में होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं . उपराष्ट्रपति पद के लिए टिकट हासिल कर उन्होंने इतिहास रच दिया. कमला हैरिस की मां श्यामा गोपालन हैरिस का जन्म चेन्नई में हुआ था और वो कैंसर शोधकर्ता थीं. उनकी मां का निधन 2009 में हो गया था.बचपन में ही उनके माता-पिता अलग हो गए थे. कमला हैरिस के पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं. डोनाल्ड हैरिस स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं. 

आपको बता दें कि हैरिस उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी करने वाली भारतीय और एशियाई मूल की पहली अमेरिकी हैं. वो डेमोक्रेट गेराल्डाइन फेरारो और रिपब्लिकन सारा पॉलिन के बाद एक प्रमुख पार्टी की पहली अफ्रीकी अमेरिकी और उस पद के लिए उम्मीदवारी करने वालीं तीसरी महिला भी हैं. सीनेटर कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं, यह जिम्मेदारी संभालने वाली वह पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी हैं. वह अमेरिकी सीनेट के लिए चुने जाने वाली पहली दक्षिण एशियाई और दूसरी अश्वेत महिला हैं.

हैरिस ने 21 जनवरी, 2019 को 2020 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपनी खुद की उम्मीदवारी का ऐलान किया था. हालांकि, उन्होंने 3 दिसंबर को इस दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया और तब से वह बाइडेन की मुखर समर्थक हैं. हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में एक भारतीय मां, श्यामला गोपालन हैरिस, एक स्तन कैंसर वैज्ञानिक और एक जमैकाई पिता, डोनाल्ड हैरिस, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर के परिवार में हुआ था. 1998 में, ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल करने के बाद, हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस ज्वाइन कर लिया, जहां उन्हें करियर क्रिमिनल यूनिट की इंचार्ज बनाया गया. 2003 में, उन्हें सिटी और सैन फ्रांसिस्को के काउंटी की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के तौर पर चुना गया था. इसके जब उन्होंने कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनकर इतिहास रचा था.

जो बाइडेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'ये बताते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को मैंने अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।' बाइडेन ने कमला को एक बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक बताया।

 

Find Us on Facebook

Trending News