बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

श्रावणी मेले के लिए सुल्तानगंज आनेवाले कांवरियों को नहीं होगी परेशानी, तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाएगी रेलवे

श्रावणी मेले के लिए सुल्तानगंज आनेवाले कांवरियों को नहीं होगी परेशानी, तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाएगी रेलवे

BHAGALPUR : श्रावणी मेला शुरू होने में अब सिर्फ तीन सप्ताह का समय है। ऐसे में भागलपुर के सुल्तानगंज में जिला प्रशासन कांवरियों के लिए तैयारियों को पूरा करने में पूरा जोर लगा दिया है। वहीं दूसरी तरफ रेलवे की तरफ से भी कांवरियों को आने में किसी प्रकार के लिए कोई परेशानी न हो, इसके लिए  तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 

बता दें कि 22 जुलाई से विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का शुभारंभ होगा। इसे लेकर गोरखपुर-देवघर, दानापुर-भागलपुर सहित तीन जोड़ी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मालदा रेल मंडल ने रेलवे को इसे लेकर पत्र भेजा है। मालदा रेल मंडल के रेल प्रबंधक विकास चौबे ने बताया कि प्रत्येक वर्ष कांवरियों को मिलने वाली सुविधाओं व सुरक्षा में विस्तार किया जा रहा है।

 इसके अलावा सुल्तानगंज स्टेशन पर भागलपुर-बेंगलुरु अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-अजमेर शरीफ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, मालदा-नई दिल्ली द्वि साप्ताहिक एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव एक माह के लिए दिया जाएगा।

सुल्तानगंज स्टेशन पर बढ़ाई जा रही सुविधाएं

सुल्तानगंज स्टेशन पर शीतल पेयजल की मशीनें लगाने का काम चल रहा है। इसके अलावा शौचालय स्टेशन के पूर्वी व पश्चिमी छोर पर हैं। इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कांवरियों के लिए निकास और प्रवेश द्वार अलग-अलग होगा।

सुलतानगंज गंगा घाट व मुख्य चौक पर ट्रेन के आवागमन का डिस्प्ले बोर्ड लगेगा ताकि श्रद्धालुओं को ट्रेनों की सही जानकारी मिल सके। सुल्तानगंज स्टेशन के प्लेटफार्मों पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने का काम जुलाई के पहले सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

सात्विक खाने की होगी व्यवस्था

जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवरियों के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन की भी व्यवस्था की गई है। कांवरियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अलग से मानीटरिंग कक्ष बनेगा।

डीआरएम विकास ने बताया कि श्रावणी मेला में इस बार किसी तरह की परेशानी कांवरियों को नहीं होगी डीआरएम ने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम होगा। 


Suggested News