बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

करतारपुर कॉर्रिडोर : सिख समुदाय की 72 साल पुरानी मुराद हुई पूरी, पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने दिया यह बड़ा बयान

करतारपुर कॉर्रिडोर : सिख समुदाय की 72 साल पुरानी मुराद हुई पूरी, पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने दिया यह बड़ा बयान

NEWS4NATION DESK : देश के लिए 9 नवंबर शनिवार का दिन बहुत ही खास रहा। एक ओर जहां 161 साल पुराने राममंदिर जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले का फैसला हो गया। वहीं दूसरी ओर भारत और पाकिस्तान ने सिख समुदाय की 72 साल पुरानी मुराद को शनिवार को पूरी हो गई। 

गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व से तीन दिन पहले भारत-पाकिस्तान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने करतारपुर गलियारे के अपने-अपने हिस्से की शुरुआत की और बिना वीजा इस गलियारे से 570 श्रद्धालुओं का पहला जत्था पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शनों को पहुंचा।
 
 पीएम मोदी डेरा बाबा नानक स्थित गलियारे के उद्घाटन में पगड़ी में पहुंचे और भारत की भावनाएं समझने के लिए पाकिस्तानी पीएम इमरान खान का आभार जताया। इमरान ने भी कहा कि इस कॉरिडोर का खुलना क्षेत्रीय शांति के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का नमूना है। 

इस दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि अगर बर्लिन की दीवार गिराई जा सकती है, करतारपुर गलियारा खुल सकता है तो अस्थायी नियंत्रण रेखा को भी समाप्त किया जा सकता है। 

हालांकि इसके साथ ही इमरान और कुरैशी दोनों ने कश्मीर मुद्दा उठाया और घाटी की सभी पाबंदियां खत्म करने को कहा। गलियारा खोले जाने के दिन अयोध्या पर फैसला आने को कुरैशी ने असंवेदनशीलता बताया। भारत ने उनकी इस टिप्पणी को घृणा फैलाने वाली बताया और निंदनीय करार दिया। 

Suggested News