बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार रेलवे स्टेशन पूरी तरह हुआ हाईटेक, सीसीटीवी कैमरे से हो रही निगरानी

कटिहार रेलवे स्टेशन पूरी तरह हुआ हाईटेक, सीसीटीवी कैमरे से हो रही निगरानी

कटिहार. रेल मंडल के रेलवे संरक्षण से जुड़े एक महत्वपूर्ण पायलट प्रोजेक्ट के सहारे कटिहार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 में नई व्यवस्था संचालन हो रहा है। अब तक मैनुअल तरीके से चलने वाली यह व्यवस्था अब पूरी तरह हाईटेक हो गयी है।

रोलिंग इन और रोलिंग आउट वीथ सीसीटीवी कैमरा तकनीक के सहारे कटिहार रेल मंडल के कटिहार जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 में रेलवे ट्रैक में अब तक जो मैनुअल तरीके से ट्रेन के इंजन और डब्बे से जुड़े ट्रेन के चक्का पर निगरानी रखी जाती थी, अब वह पूरी तरीके से सीसीटीवी की निगरानी में होगी और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा इस व्यवस्था की निगरानी रखी जाएगी।

दरअसल यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जब मालगाड़ी या एक्सप्रेस ट्रेन कई किलोमीटर के सफर के बाद आगे के सफर तय करते हैं।इस दौरान ट्रेन के नीचे चक्का से जुड़े इससे में तकनीकी रूप में या सुरक्षात्मक रूप में सब कुछ ठीक रहे यह बेहद जरूरी है। अब तक इस से जुड़े व्यवस्था पूरी तरह मैनुअल तरीके से होता था, लेकिन अब यह व्यवस्था पूरी तरह हाईटेक हो गया है और इसकी निगरानी रोलिंग इन रोलिंग आउट वीथ सीसीटीवी कैमरा के हाईटेक तकनीक से शुरुआत हो गई है। आगे सभी प्लेटफार्म से जुड़े रेलवे ट्रैक के साथ-साथ अन्य स्टेशनों में भी यह व्यवस्था किया जाएगा।

Suggested News