बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महिलाओं के लिए प्रेरणाश्रोत बनी कटिहार की अनीता, बैंक से लोन लेकर गृहिणी से बनी सफल कारोबारी

महिलाओं के लिए प्रेरणाश्रोत बनी कटिहार की अनीता, बैंक से लोन लेकर गृहिणी से बनी सफल कारोबारी

KATIHAR : ननद की दिखाई हुई राह पर चल कर गृहणी से सफल कपड़ा कारोबारी बनी अनीता को बैंक आज प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना का सफल आइकॉन मानता है. छोटे बैंक ऋण से बड़े कारोबार की ओर अग्रसर होती दो बच्चे की माँ अनीता की कहानी उन महिलाओ के लिए भी प्रेरक है जो शादी के बाद अपने दम पर कुछ भी करने के उधेड़बुन में फंसी रहती हैं. आईये जानते हैं मुद्रा योजना की रोल मॉडल माने जाने वाली अनीता के आत्म निर्भर होने की अनोखी कहानी. 

इसे भी पढ़े : नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, 21 हज़ार से अधिक होगी सैलरी

बेहतर गृहणी, बेहतर व्यवसाई भी हो सकती है. इसके लिए उम्र या शिक्षा कोई बहाना नहीं होता. बस सकारात्मक सोच होनी चाहिये. ऐसे  ही छोटे व्यवसाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना की शुरुआत की है. जिसका फायदा अब लोगों को नजर आ रहा है. कटिहार की अनीता इसकी बेहतरीन मिसाल है. छोटी उम्र में रेलकर्मी से शादी होने के बाद अनीता को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन अपनी अलग पहचान के लिए अनीता हमेशा कशमकस में रहती थी. अचानक पहले से दिल्ली में कपड़ा कारोबार से जुडी ननद ने उन्हें नयी राह दिखाई. फिर क्या था उसने महज 15 हजार रूपये से कारोबार की शुरुआत की, जो अब मुद्रा योजना के सहयोग से 5 लाख तक पहुंच चुका है. बड़ी बात ये है की इमरजेंसी कॉलोनी की रहने वाली अनीता ने अपने भरोसे पर खरे उतरने की हिम्मत के साथ खुद के नाम पर बैंक से मुद्रा लोन लिया. इस व्यवसाय से उनके पति का कोई भी लेना देना नहीं है. आगे अनीता बड़े शो रूम बना कर और कई महिलाओं को काम देना चाहती है. अनीता के पास आने वाली हर महिला उसके कलेक्शन को पसंद करने के साथ उसके जज्बे को भी सलाम करती हैं. 

इसे भी पढ़े : अब घर बैठे मतदान केंद्र पर भीड़ की मिलेगी जानकारी, जानिए कैसे?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के मिरचाईबाड़ी शाखा से अनीता ने प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना का लाभ लिया है. बैंक के मैनेजर प्रवीण कुमार कहते है की वाकई अनीता मुद्रा योजना की आइकॉन है. एक तरफ छोटे ऋण के सहारे 44 साल की इस महिला खुद की आर्थिक हालत बदलने के साथ -साथ अपना सामाजिक पहचान बना कर अन्य महिलाओ को प्रेरित कर रही है. सरकार ने भी इसी सोच के साथ मुद्रा योजना का शुरुआत किया था. आगे सेंट्रल बैंक उन्हें और भी मदद करने के लिए तैयार है, ताकि अनीता के कपड़े का कारोबार और आगे बढ़ सके.

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट  



Suggested News