बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के जन्म शताब्दी समारोह पर कवि सम्मेलन का आयोजन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के जन्म शताब्दी समारोह पर कवि सम्मेलन का आयोजन

पटना. दारोगा प्रसाद राय स्मारक न्यास के तत्वावधान में बुधवार को दारोगा राय पथ स्थित ट्रस्ट भवन में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन की विधिवत शुरुआत बिहार सरकार के कला संस्कृति मंत्री जितेन्द्र राय व पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय के पुत्र व बिहार सरकार के पूर्व मंत्री चन्द्रिका राय, बख्तियारपुर विधायक अनिरुध कुमार ने संयुक्त रूप से दारोगा प्रसाद राय के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर की। इसके बाद जब विभिन्न राज्यों से आए देश के नामचीन कवियों ने अपनी कविताओं का पाठ किया तो सारा दर्शक दीर्घा तालियों की गरगराहट से गूंज उठा।

आमंत्रित सभी कवियों ने एक से बढ़कर एक कविताएं सुना कर श्रोताओं का मन मोह लिया। दिल है तो धड़कने का इशारा भी मिलेगा, वो मेरा यकीं है की दोबारा भी मिलेगा, जब चाँद के छुपने से रहे गहरा अँधेरा, देखोगे कहीं मेरा सितारा भी मिलेगा, दिल है तो धड़कने का इशारा भी मिलेगा...सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे कवि कासिम खुर्शीद ने जैसे ही यह पंक्तियाँ पढ़ी, महफिल वाह-वाह कर उठी। वहीं कवि समीर परिमल ने जब अपनी कविता की कुछ पंक्ति ... इश्क वाले हैं प्यार वाले हैं, हम खिजां में बहार वाले हैं, मुस्कुरा कर जो देखिये हमको, जान दे दें बिहार वाले हैं....पढ़ी तो एक बार से फिर तालियां गूंज उठी।

सम्मेलन में मंच संचालन कर रहे कवि सुशील साहिल ने भी अपनी कविताओं को मनमोहक अंदाज में पेश किया, जबकि कवि सुनील कुमार तंग ने अपनी हास्य रचनाओं से श्रोताओं को लोटपोट कर दिया। सम्मेलन में कवि असित नाथ तिवारी, डॉ. पंकज कर्ण, डॉ. आरती कुमारी और प्रेरणा प्रताप ने भी अपनी रचनाओं से श्रोताओं में जोश भर दिया। स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय जन्म शताब्दी समारोह की अध्यक्षता कर रहे ट्रस्ट के अध्यक्ष सह बिहार सरकार के पूर्व मंत्री चन्द्रिका राय ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन जन्म शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में किया गया है।

यह कार्यक्रम महान व्यक्तित्व के धनी व जननेता पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय जी को समर्पित है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत ट्रस्ट की तरफ से आगामी सितम्बर 2022 को दारोगा प्रसाद राय जन्म शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में माल्यार्पण सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम पटना के अलावा स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय जी के गांव बजैहियां सहित राज्य के विभिन्न जगहों पर भी आयोजित किया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News