बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कई साल से परेशान ‘छब्बीस जनवरी’, दिलचस्‍प है इस नाम की कहानी

कई साल से परेशान ‘छब्बीस जनवरी’, दिलचस्‍प है इस नाम की कहानी

DESK: यदि किसी शख्स का नाम उसके लिए गर्व का विषय और परेशानी का विषय दोनों एक साथ बन जाए तो यह बड़ा ही दिलचस्प वाकया होगा. ऐसा ही एक मामला है मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में रहने वाले एक शख्स, जिनका नाम है, छब्बीस जनवरी.

दरअसल, छब्बीस जनवरी मंदसौर में एक शासकीय कर्मचारी हैं.  इस नाम के कारण जहां उन्हें कई दिक्कतें और मजाक का सामना करना पड़ा, तो उन्हें कभी-कभी खुशी भी होती है कि उनका जन्मदिन हर हिंदुस्तानी मनाता है.

असल में इनका पूरा नाम छब्बीस जनवरी टेलर है, उम्र 52 वर्ष है, इन्हें सभी छब्बीस के नाम से जानते हैं. इनके नाम के पीछे की कहानी भी बड़ी रोचक है. इनके पिता सत्यनारायण टेलर एक शिक्षक थे और 26 जनवरी के दिन सुबह अपने स्कूल में झंडा वंदन कार्यक्रम कर रहे थे. तभी उन्हें किसी ने खबर दी कि उनके घर बेटा हुआ है.

गणतंत्र दिवस की खुशी और घर में बेटे के जन्म ने शिक्षक सत्यनारायण टेलर को खुशी में इतना भावुक कर दिया कि उन्होंने अपने बच्चे का नाम छब्बीस जनवरी ही रख दिया. बचपन में दोस्त छब्बीस कहकर बुलाते थे कई जगह मजाक भी बनता था, कोई पहली बार मिलता और नाम सुनता तो वह भी हंसता था!  धीरे-धीरे  छब्बीस जनवरी को भी इस नाम की आदत पड़ गई और वह इसी में खुश रहने लगे. हालांकि शासकीय काम के लिए जब दस्तावेजों में इस व्यक्ति का नाम छब्बीस जनवरी लिखा मिलता तो बहुत सारी दिक्कतें भी आती हैं.

Suggested News