बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश, गाड़ियों में नहीं है फास्टैग तो एक जनवरी से लगेगा दोगुना टोल प्लाजा

केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश, गाड़ियों में नहीं है फास्टैग तो एक जनवरी से लगेगा दोगुना टोल प्लाजा

डेस्क... राष्ट्रीय उच्च पथों (एनएच) पर सफर करने से पहले अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा लें वरना एक जनवरी से तय टोल से दोगुना पैसा लगेगा। केंद्र सरकार की ओर से जारी यह आदेश एक जनवरी से लागू हो जाएगा। आदेश के अनुसार अगर फास्टैग नहीं लगवाए तो नकदी देने पर दोगुना टोल चुकाना होगा। बिहार में अभी 70 फीसदी लोग ही अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सके हैं।

एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार आगामी जनवरी से बिहार के सभी टोल प्लाजा पर मात्र एक काउंटर ही नकदी के लिए होंगे। बाकी काउंटर उन गाड़ियों के लिए होगा, जिसमें फास्टैग लगे हुए हैं। जिन लोगों ने अपनी गाड़ियों में फास्टैग नहीं लगवाए हैं उन्हें नकदी देकर टोल प्लाजा से गुजरना होगा। चूंकि नकदी के लिए एक ही काउंटर होगा। ऐसे में जाम की समस्या भी होगी। साथ ही तय राशि से दोगुना पैसा भी देना पड़ेगा।
 
ऑलाइन खरीद की सुविधा
फास्टैग की खरीदारी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर बैठे पेटीएम या अमेजन से ही इसकी खरीदारी की जा सकती है। इसके अलावा बिहार के सभी टोल प्लाजा केंद्रों पर ही फास्टैग के  लिए विक्रय केंद्र खुले हुए हैं। साथ ही एसबीआई सहित अन्य बैंकों के माध्यम से भी इसकी खरीदारी की जा सकती है। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम या हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंपों पर भी फास्टैग उपलब्ध है। इसके अलावा एनएचएआई की माई फास्ट ऐप से भी इसकी खरीदारी की जा सकती है।


चाहिए ये कागजात 
फास्टैग की खरीदारी के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ऑनर बुक, केवाईसी में पहचान व पत्राचार के कागजात चाहिए। खरीदारी के बाद चेक, क्रडिट या डेबिट कार्ड, आरटीजीएस के जरिए ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। एक बार में कम से कम 100 रुपए और अधिकतम एक लाख से इसे रिचार्ज कराया जा सकता है। बैंक के बचत खाता से भी फास्ट टैग को जोड़ा जा सकता है। पैसा कम होने पर उसका एसएमएस आएगा ताकि उसे रिचार्ज करा सकें। फास्टैग से जुड़ने का शुल्क 200 रुपए है। अलग-अलग गाड़ी के अनुसार कुछ सिक्यूरिटी मनी भी देनी होगी जो खाता बंद करते समय वापस कर दी जाएगी।  

Suggested News