केंद्रीय उद्यमिता विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री से मिले दरभंगा सांसद, कहा दरभंगा में खुले कौशल विकास विश्वविद्यालय

केंद्रीय उद्यमिता विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री से मिले दरभंगा सांसद, कहा दरभंगा में खुले कौशल विकास विश्वविद्यालय

DARBHANGA : आज दिल्ली में केंद्रीय उद्यमिता विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय से दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने मुलाकात की। उन्होंने कहा कि मिथिला के केंद्र दरभंगा में स्किल यूनिवर्सिटी (कौशल विकास विश्वविद्यालय) बनाने और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत दिए जाने वाले प्रशिक्षण में कुछ अन्य कोर्स को शामिल करने का आग्रह किया। सांसद ठाकुर ने कहा कि मिथिला की आबादी लगभग 8 करोड़ है और दरभंगा मिथिला के केंद्र में अवस्थित है। उन्होंने कहा कि मिथिला क्षेत्र के युवा व आम लोग काफी मेहनती और होनहार होते है, लेकिन उचित कौशल प्रशिक्षण के अभाव में उनके योग्यता को उचित स्थान नहीं मिलता है।

सांसद ने कहा कि मिथिला का यह पावन क्षेत्र प्रत्येक वर्ष प्राकृतिक आपदा बाढ़- सुखाड़ का सामना करता है, जिससे यहां के लोगों को मानसिक व आर्थिक क्षति होती है। उन्होंने कहा कि इन्हीं सब कारणों से करोड़ों मिथिलावासी परिवारिक जीवन यापन हेतु देश के विभिन्न महानगरों में पलायन करते है तथा उचित कौशल प्रशिक्षण नहीं होने के कारण न्यूनतम मजदूरी पर कार्य करते है।

ठाकुर ने कहा कि बेहतर रोजगार, स्व रोजगार एवं कार्य कुशलता हेतु उचित कौशल प्रशिक्षण का होना अति आवश्यक है। उन्होंने स्किल यूनिवर्सिटी के निर्माण के साथ-साथ प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से मखाना, मत्स्य एवं दुग्ध उत्पादन, जैविक खेती, मोबाइल एवं विद्युत उपकरणों के रिपेयरिंग सहित डाटा इंट्री, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, रिटेल मार्केटिंग, हॉस्पिटालिटी एंड टूरिज्म, ऑटोमोबाइल, सौंदर्य संबंधी आदि से जुड़े प्रशिक्षण देने, का आग्रह किया।

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का आवाह्न किया है, जिसमें महिला, किसान और नौजवान की भूमिका सबसे अहम है। उन्होंने कहा कि मिथिला के केंद्र दरभंगा में कौशल विकास विश्वविद्यालय (स्किल यूनिवर्सिटी) बन जाने से बिहार सहित पूर्वोत्तर भारत का एक बड़ा क्षेत्र लाभान्वित होगा और युवा उचित कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करके आत्मनिर्भर बनेंगे तथा देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News