बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री से मिले रांची के सांसद संजय सेठ, HEC की जमीन पर गरीबों को मालिकाना हक़ देने की मांग

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री से मिले रांची के सांसद संजय सेठ, HEC की जमीन पर गरीबों को मालिकाना हक़ देने की मांग

RANCHI : रांची के सांसद संजय सेठ ने आज दिल्ली में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अर्जुन मेघवाल से मुलाकात की. इस मौके पर उन्होंने HEC के जमीन पर कई वर्षों से रह रहे झुग्गी झोपड़ी, अस्थाई दुकान, और आवास, लीज धारकों को मालिकाना हक देने की मांग रखी. सांसद सेठ ने मंत्री को बताया HEC  के जमीन पर हजारों लोग अस्थाई निर्माण बनाकर 5 दशक से रहते आ रहे हैं. 

HEC प्रबंधन के द्वारा कुछ आवास एवं दुकानों को लीज पर आवंटित किया गया है. प्रबंधन इन लोगों के साथ कुछ ना कुछ बात को लेकर लगातार परेशान कर रहा है. इसको लेकर यहां हमेशा भय और अशांति का माहौल बना रहता है. उन्होंने कहा की इस विषय पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए इन लोगों को वैध करते हुए मालिकाना हक दिया जाए. साथ ही HEC की बाकी बचे हुए जमीन को HEC  में काम कर रहे कर्मियों, सेवा निवृत, स्थाई एवं अस्थाई मजदूर, विस्थापितों को पांच डीसमिल जमीन दिया जाए. इससे HEC को राजस्व की प्राप्ति होगी और HEC   आर्थिक रुप से मजबूत होगा. 

वहीँ सांसद सेठ ने HEC कर्मियों के 1/1/2017 से लंबित पे रिविजन के संबंध में ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा की HEC  कर्मियों का वेतन पुनरीक्षण दिनांक 1/1/ 2017 से लंबित है. HEC   कर्मियों का वेतन कम होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा की HEC  कर्मियों को 1/1/ 2017 से लंबित पे रिविजन देने की अनुमति दी जाए. 

साथ ही पे रिविजन होने के पूर्व तक तत्काल प्रभाव से HEC  कर्मियों को ₹5000 अंतिम राहत के रूप में दी जाए. उन्होंने कहा की HEC कर्मियों को 1/1/ 1997 से 2008 तक का बकाया एरियर भुगतान भी किया जाए. केंद्रीय मंत्री ने सभी बातों को गंभीरता पूर्वक सुनने के बाद उन्होंने आश्वस्त किया कि जल्दी इस पर उचित निर्णय लिया जाएगा, यह जानकारी संजय पोद्दार ने दी.

रांची से मोईजुद्दीन की रिपोर्ट 

Suggested News