केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ मंगल पाण्डेय की बैठक, सूबे में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने का आग्रह

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ मंगल पाण्डेय की बैठक, सूबे में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने का आग्रह

PATNA : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य सरकार केंद्र सरकार के सहयोग एवं स्वयं के संसाधनों से कोरोना मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए लगातार संसाधनों में बढ़ोतरी कर रहा है। बुधवार को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्द्धन के साथ हुई वर्चुअल बैठक में राज्य को आवंटित 214 एमटी ऑक्सीजन  के कोटा को बढ़ाने का आग्रह किया। साथ ही ‘डी’ एवं ‘बी’ टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन फ्लोमीटर, ऑक्सीजन मास्क आदि की मांग भारत सरकार से की। पांडेय ने बिहार में दवा, उपकरण, ऑक्सीजन एवं अन्य जरूरी सामग्री राज्य को उपलब्ध कराने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्द्धन का राज्य की ओर से आभार व्यक्त किया। इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बिहार राज्य को हरसंभव मदद का भरोसा दिया। 

पांडेय ने कहा कि बुधवार को फिर केंद्र से 5 लीटर का 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त हुआ है। वहीं पूर्व में राज्य के विभिन्न अस्पतालों एवं जिला स्वास्थ्य समिति को 5 लीटर का लगभग 2430 एवं 10 लीटर का लगभग 1500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजा गया है। वहीं राज्य के विभिन्न मेडिकल काॅलेज सह अस्पतालों एवं जिला अस्पतालों में लगभग 909 बाइपैप मशीन विगत माह में उपलब्ध कराये गये हैं। बुधवार को 18 साल से उपर वाले लोगों के लिए और 6 लाख 14 हजार वैक्सीन का डोज पटना पहुंचा। इसमें 5 लाख कोविशिल्ड और एक लाख 14 हजार कोवैक्सीन टीका शामिल हैं। 

पांडेय ने कहा कि सरकार के प्रयासों और लोगों के सहयोग एवं जागरूकता से स्वास्थ्य विभाग कोरोना को मात देने की दिशा में सफल हो रहा है। इस कारण एक ओर राज्य में जहां संक्रमण दर कम हो रहा है, वहीं रिकवरी रेट में भी लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले 5 दिनों से राज्य में कोरोना के जो आंकड़े आये हैं, वह राज्य के लिए सुखद संदेश है। राज्यवासियों से अपील है कि वे सरकार द्वारा लाॅकडाउन को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन अवश्य करें, ताकि कोरोना को भगाने में सरकार को सफलता मिल सके। साथ ही सही समय पर कोरोना टीका का दूसरा डोज भी लें, ताकि शरीर में एंटी बाॅडी कोरोना से लड़ने के लिए बन सके। राज्य में लगातार कोरोना संक्रमण की पोजिटीविटी रिपोर्ट में कमी आ रही है। बुधवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में संक्रमण के पोजिटीविटी का रेट लगभग 9 फीसदी पर आ गया है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News