बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस जिले में खुलेगा सूबे का 23 वां केंद्रीय सहकारी बैंक, सरकार ने आरबीआई के कंफ्यूजन को किया दूर

बिहार के इस जिले में खुलेगा सूबे का 23 वां केंद्रीय सहकारी बैंक, सरकार ने आरबीआई के कंफ्यूजन को किया दूर

PATNA : बिहार में एक और सहकारी बैंक खोलने की मंजूरी मिल गई है। सरकार ने सुपौल में केंद्रीय सहकारी बैंक खोलने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस बैंक के खुलने के बाद बिहार में केंद्रीय सहकारी बैंकों की संख्या 23 हो जाएगी। सुपौल में बैंकिंग लाईसेंस देने को लेकर आरबीआई ने कुछ सवाल उठाए थे। उसके बाद सहकारिता विभाग ने आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक को पत्र लिखा है। पत्र में बिहार सरकार की तरफ से बैंक को 9 फीसदी CRAR बनाए रखने हेतू राज्य सरकार द्वारा बैंक को हिस्सा पूंजी एवं अन्य वित्तीय सहायता हेतु सैद्धांतिक सहमति देने की बात कही है।

आपको बता दें कि सुपौल, दरभंगा, छपरा, मधेपुरा, सहरसा समेत कई जिलों में केंद्रीय सहकारी बैंक स्थापित करने को लेकर 2009 से ही प्रयास किया जा रहा था। लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी। अब जाकर सुपौल में केंद्रीय सहकारी बैंक खोलने को लेकर सारी समस्याओं को दूर करते हुए आज सहकारिता विभाग ने आरबीआई को पत्र भेजा है।

सहकारिता विभाग के उपसचिव की तरफ से आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक को लिखे पत्र में उल्लेख किया है कि बैंकिंग लाईसेंस उपलब्ध होने के उपरांत 9 फीसदी CRAR बनाए रखने हेतू राज्य सरकार द्वारा बैंक को हिस्सा पूंजी एवं अन्य वित्तीय सहायता हेतु सैद्धांतिक सहमति दी जाती है।

Suggested News