बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केरल में बाढ़ का कहर, मदद के लिए हर ओर से बढ़े हाथ

केरल में बाढ़ का कहर, मदद के लिए हर ओर से बढ़े हाथ

NEW DELHI :  जलप्रलय से जूझ रहे  केरल की मदद के लिए पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो गया है।  इस बीच देशभर की नामचीन हस्तियां, राजनेता और विदेशी सरकारें केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आई हैं। पीएम मोदी ने भी  बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके 500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद का ऐलान किया है। 

 गौरतलब है कि 100 सालों की सबसे भयानक बाढ़ की चपेट में आए केरल में हालात का जायजा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। पीएम ने बाढ़ से प्रभावित केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया है। 500 करोड़ से पहले 100 करोड़ की अग्रिम राशि के भुगतान की घोषणा पीएम द्वारा इसके पहले भी की जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख तथा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद का ऐलान भी किया गया है। 

राज्य सरकारों ने भी दी मदद 

 आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकारें भी आगे आई हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच करोड़ रुपये, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 करोड़ रुपये और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 10 करोड़ रुपये केरल सरकार को देने का ऐलान किया है। ओडिशा से 245 अग्निशमनकर्मी और नावें भी केरल भेजी जाएंगी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 करोड़ रुपये तथा झारखंड के सीएम रघुबर दास ने 5 करोड़ की मदद का ऐलान किया है। 

फिल्मी सितारे  ने भी की  अपील

संकट की इस घड़ी में सिनेमा जगत भी आगे आया है। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अनुष्का शर्मा, वरुण धवन, श्रद्धा कपूर जैसे सितारों ने ट्विटर के जरिए केरल के नागरिकों के मदद की अपील की है। इसके साथ ही अभिषेक बच्चन, विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर जैसे ऐक्टर्स ने भी हेल्पलाइन जारी किया और सभी से अपनी समर्थता के अनुसार आर्थिक सहायता की अपील की है।

भारी बारिश और बाढ़ से 324 की मौत

बता दें कि  केरल में भारी बारिश हो रही है। राज्य में अब तक 324 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और तीन लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। सरकार ने पूरे राज्य में 2094 राहत शिविर बनाए हैं। वहीं, बचाव और राहत कार्य के लिए 40 हजार पुलिसकर्मी, 3200 फायर टेंडर, नौसेना की 46 टीमें, एयरफोर्स की 13, आर्मी की 16 और एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात की गई हैं।


 

Suggested News