खालसा हेलपर्स ट्रस्ट ने लोहड़ी एवं मकर संक्रांति पर भिखारियों में तिलकुट चुड़ा का वितरण किया

खालसा हेलपर्स ट्रस्ट ने लोहड़ी एवं मकर संक्रांति  पर भिखारियों में तिलकुट चुड़ा का वितरण किया

गया: देशभर में 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्‍योहार हर साल की तरह इस बार भी बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति का त्‍योहार हिंदू धर्म के लोगों के लिए एक विशेष महत्व रखता है. यह देशभर के किसानों के लिए हर्ष और उल्लास का त्‍योहार है. आज गया में खालसा हेलपर्स ट्रस्ट के द्वारा लोहड़ी एवं मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर गरीब विकलांग एवं असहाय लोगों के बीच चूड़ा एवं तिलकुट का वितरण किया गया.

खालसा हेल्प ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष रौनक सिंह सेठ ने बताया कि लोहड़ी सिखों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है जिसे नए साल के तौर पर भी मनाया जाता है. आज ही के दिन पंजाब में लोग नए फसलों की उपज एवं गन्ने से तैयार हुए गुड़ का इस्तेमाल करते है. साथ ही साथ सभी समाज के लोग रात में एक साथ जुड़कर लकड़ी का अलाव जलाते हैं एवं उसमें तिल, रेवड़ी, मूंगफली और मक्के का लावा डाल सभी लोग जश्न मनाते हैं. 

आग जलाकर लोहड़ी को सभी में वितरित किया जाता है. नृत्य-संगीत का दौर भी चलता है। पुरुष भांगड़ा तो महिलाएं गिद्दा करती हैं. रौनक सिंह सेठ ने कहा कि यह दिन सभी के लिए जश्न का दिन है, इसलिए कोई भी गरीब असहाय लोग पैसे के अभाव में इस त्‍योहार से वंचित ना रह जाये इसलिए उन्होंने विष्णुपद मंदिर के समीप सभी भिखारियों में तिलकुट चुड़ा का वितरण किया और लोहड़ी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी.


Find Us on Facebook

Trending News