खेत में मिला 10 फीट का अजगर... इलाके में मची हड़कंप...

खेत में मिला 10 फीट का अजगर... इलाके में मची हड़कंप...

गया : पूरे गांव में उस वक्त अफरातफरी का माहौल कायम हो गया जब एक से एक 10 फीट के अजगर को बाहर निकलते देखा गया। विशाल अजगर की दहशत को देख लोग इधर उधर भागने लगे और देखते ही देखते पूरे गांव के लोग वहां पहुंचे ।जिसके बाद मामले की जानकारी वन विभाग की टीम को दी गई और मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने गांव वालों के सहयोग से पकड़ लिया और उसे जंगल में ले जाकर छोड़ दिया।

बताते चलें कि मामला बिहार के गया जिले का है जहां के इमामगंज प्रखंड  के विश्रामपुर गांव के खेत में अजगर सांप निकला था जिसके बाद ग्रामीणों इसकी सुचना वन विभाग को दी। मौके पर इमामगंज वन विभाग के टिम नेे ग्रामीणो के  सहयोग से अजगर सांप को कड़ी मशक्कत के बाद पकड़कर इमामगंज वन विभाग कार्यालय लाया, जहां अजगर के जांच में पाया गया कि अजगर स्वस्थ था। जिसे बड़का करासन गांव के घने जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया। 

इस संबंध में इमामगंज वन विभाग के वनरक्षक नंदलाल कुमार दास ने बताया की पकड़ा गया पहाड़ी अजगर सांप लगभग पांच वर्ष का व्यस्क नर अजगर पुर्णत: स्वस्थ है, जिसका वजन लगभग 24 किलोग्राम मापा गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा सूचना प्राप्त होना अच्छी पहल है, ग्रामीण जागरूक हो रहे हैं। जागरुकता से हम इस शानदार प्राणी का जीवन बचा पाए। पहले जानकारी के अभाव में इन्हें मार दिया जाता था। पर्यावरण के लिए अजगर की भूमिका महत्वपूर्ण है। लगातार सिकुड़ते जंगलों की वजह से इनकी संख्या काफी कम हो गई हैं। अत: इनको बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना आवश्यक हैं। ठंड में सर्प विचरण नहीं करते परंतु जलवायु परिवर्तन से ठंड का मौसम घटते जा रहे हैं। सर्प विचरण करते हुए आवासीय स्थानों पर पहुंच रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News