फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान ने पूरे किए 30 साल : आज के ही दिन सिनेमा के रुपहले पर्दे पर अपनी एक्टिंग से लोगों को बनाया था 'दीवाना'

फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान ने पूरे किए 30 साल : आज के ही दिन सिनेमा के रुपहले पर्दे पर अपनी एक्टिंग से लोगों को बनाया था 'दीवाना'

DESK : दुनिया में किंग खान के नाम से फेमस बॉलीवुड के सुपर स्टार  शाहरुख खान (ShahRukh Khan) के लिए आज का दिन बेहद खास है। खास इसलिए कि क्योंकि आज के दिन ही शाहरुख खान ने 1992 में सिनेमा के रूपहले पर्दे पर पहली बार अपनी अदाकार का कमाल दिखाया था। फिल्म का नाम था दीवाना। यूं तो फिल्म के लीड में ऋषि कपूर और दिव्या भारती थे। जबकि शाहरुख खान दूसरे हीरो की भूमिका में थे। लेकिन इस फिल्म में शाहरुख ने ऐसा काम किया कि जब इस फिल्म को देखकर दर्शक बाहर निकले तो वह फिल्म के गाने ऐसी  दीवानगी देखी नहीं कहीं की तरह शाहरुक के दीवाने हो चुके थे। इस फिल्म ने शाहरुख के लिए फिल्म इंडस्ट्री के सारे रास्ते खोल दिए। जिस पर चलकर शाहरुख ने ऐसा मकाम हासिल किया कि आज 30 साल बाद वहां तक पहुंचना भी किसी एक्टर के लिए मुश्किल है।

शाहरुख खान के लिए याद की जाती है दीवाना

 25 जून 1992 को शाहरुख खान की पहली फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन राज कंवर ने किया था। फिल्म में सेकेंड लीड रोल होने के बाद भी आज तीस साल बाद जब फिल्म की चर्चा होती है तो इसलिए कि क्योंकि यह शाहरुख की पहली फिल्म थी। हालांकि शाहरुख ने पहली फिल्म के रूप में हेमा मालिनी निर्देशित दिल आशना है साइन की थी। यह इत्तेफाक था कि उस फिल्म में भी उनके अपोजिट दिव्या भारती ही थी। लेकिन दिल आशना है के निर्माण में देरी हो गई और दीवाना उससे पहले प्रदर्शित हो गई। जो शायद शाहरुख के लिए वह काम कर गई. जो दिल आशना है नहीं कर सकती थी। दीवाना उस  साल की सुपरहिट फिल्मों में शामिल रही। जिसका पूरा क्रेडिट शाहरुख खान को दिदाया।   पहली फिल्म में ही उन्होंने लोगों को अपनी दीवाना बनाकर उनके दिलों पर राज कर लिया था. 

पीछे मुड़कर नहीं देखा फिर

दीवाना के रिलीज होने के बाद शाहरुख स्टार बन चुके थे। जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।दीवाना के बाद उन्होंने एक के बाद कई सुपरहिट फिल्में  की, जिसमें राजू बन गये जेंटलमैन, डर और बाजीगर शामिल हैं। जहां पर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन पर उम्र हावि हो रही थी। उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी। शाहरुख फिल्मों में उनकी जगह लेने लगे। इसके बाद शाहरुख खान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मे दीं. 'दीवाना' के अलावा 'राजू बन गया जेंटलमैन', 'बाजीगर', 'डर', 'करण अर्जुन', 'यस बॉस', 'दिल तो पागल है', 'कुछ कुछ होता है', 'बादशाह', 'मोहब्बतें', 'देवदास', 'मैं हूं ना', 'स्वदेश', 'डॉन 2' जैसी तमाम उनकी सुपर डूपर हिट फिल्में रही हैं इन तीन दशकों में शाहरुख दुनिया भर में भारतीय फिल्मों की पहचान बन गए।

शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्में

शाहरुख खान 56 साल के हो गए हैं. फिल्म 'जीरो' के बाद एक बार फिल्म से वो कमबैक करने जा रहे हैं. उनके हाथ में इस समय तमाम फिल्में हैं जो रिलीज के लिए तैयार हैं. 'पठान', 'जवान', 'डंकी' किंग खान की अपकमिंग फिल्में हैं. इसके अलावा 'ब्रह्मास्त्र', 'टाइगर 3', 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' में आपको उनका केमियो रोल देखने को मिलेगा। उनके फैंस अब बेसब्री से उनकी अपकमिंग फिल्मों का इंतजार कर रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News