अब आलू की कीमत नहीं मिलने से किसान ने खेत में चला दिया ट्रैक्टर, पढ़िए पूरी खबर

अब आलू की कीमत नहीं मिलने से किसान ने खेत में चला दिया ट्रैक्टर, पढ़िए पूरी खबर

N4N DESK : अनाज और उपज की सही कीमत नहीं मिल पाने की वजह से किसान अपने उपज को खेतों में नष्ट कर रहे हैं. कुछ दिन पहले समस्तीपुर में ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी. जहाँ गोभी की सही कीमत नहीं मिलने से किसान ने खेत में ट्रैक्टर चला दिया था. एक बार फिर ऐसी ही एक तस्वीर पंजाब के चंडीगढ़ में सामने आई है. जहाँ एक किसान ने कीमत नहीं मिलने से आलू के खेत में ट्रैक्टर चला दिया. किसान का कहना था कि उसे आलू की उचित कीमत नहीं मिल रही थी. इसलिए फसल नष्ट करने के अलावा उसके पास कोई ओर चारा नहीं था.

मिली जानकारी के अनुसार कपूरथला के युवा किसान जसकिरत सिंह ने अपने 11 एकड़ खेत में लगी आलू की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. जसकिरत का कहना है कि मंडी में आलू की कीमतें बहुत गिर चुकी हैं. वहां पर आलू का उचित दाम भी नहीं मिल रहा है. ऐसे में बाजार में बेचकर और घाटा उठाने से बेहतर था कि आलू को खेत में ही नष्ट कर दिया जाए, जिससे दूसरी फसल बोई जा सके.

यहाँ के किसानों का कहना है की आलू की फसल बोने पर प्रति एकड़ करीब 50-60 हजार रुपये का खर्च आ जाता है. लेकिन बाजार में आलू की ज्यादा आपूर्ति और पर्याप्त ग्राहक न मिलने की वजह से उसके दाम 30-35 हजार रुपये प्रति एकड़ पर आ चुके हैं. किसानों का कहना है कि यदि वे खेतों से आलू निकालकर मंडी तक भी ले जाते हैं तो उनका ट्रांसपोर्ट और मजदूरी का खर्चा तक निकालना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में वे परेशान होकर आलू की फसल को जमीन में ही दफन करने को मजबूर हो रहे हैं.

बताते चलें की पंजाब और हरियाणा के किसान कृषि बिल को लेकर लगातार 31 दिनों से आन्दोलन कर रहे हैं. किसान सरकार से सीधे कृषि बिल को रद्द करने की मांग पर अड़े है. पिछले कई दिनों से किसान आलू जैसे फसल पर एमएसपी देने की मांग कर रहे हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News