किसान भाई याद रखें 31 अगस्त की तारीख नहीं तो डबल देना होगा ब्याज

किसान भाई याद रखें 31 अगस्त की तारीख नहीं तो डबल देना होगा ब्याज

DESK: 31 अगस्त की तारीख अगर नहीं याद है तो याद रखिए. खास कर खेती-किसानी करने वाले किसान को यह तारीख याद रखनी होगी. नहीं तो बड़ा खामियाजा भुगतना होगा. इस तारीख को याद रखें, वरना लगभग डबल ब्याज देना होगा. इससे पहले आपको मूलधन और उस पर 4 फीसदी ब्याज लौटाने का इंतजाम करना होगा. भले ही दो दिन बाद फिर से आप पैसा निकाल लेना, लेकिन तब आपको मार्च 2021 तक के लिए मोहलत मिल जाएगी. 

जी, हां! जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड  पर लोन लिया है उन्हें अगले 10 दिन में बैंक को पैसा वापस करना है. ऐसा नहीं करने पर 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा. लगभग दोगुना. वैसे तो केसीसी लोन का पैसा लौटाने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक होती है लेकिन मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए पहले तो 31 मार्च से बढ़ा कर 31 मई किया गया और फिर इसे 31 अगस्त तक कर दिया गया. लेकिन अब लगता है कि यह आखिरी मियाद है इससे आगे तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.

फिलहाल देश में अनलॉक-3 चल रहा है और कई सारी चीचे अब सामान्य रुपसे चल रही है. कृषि गतिविधियां भी पटरी पर आ गई हैं. इसलिए समय पर पैसा जमा करवाएं. समय पर पैसा देने पर महज 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने ब्याज रेट पर भुगतान होगा. बाद  में यह तीन फीसदी महंगा पड़ेगा.

खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के लोन की ब्याजदर वैसे तो 9 फीसदी है. लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है. इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है. लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह इसकी दर जागरूक किसानों के लिए मात्र 4 फीसदी रह जाती है.


Find Us on Facebook

Trending News