बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए... देश के एक ऐसे काली मंदिर के बारे में, जहां मां काली को लगाया जाता है नूडल्स का भोग

जानिए... देश के एक ऐसे काली मंदिर के बारे में, जहां मां काली को लगाया जाता है नूडल्स का भोग

NEWS4NATION DESK : मां काली को नूडल्स का भोग। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है। देश में एक ऐसा काली मंदिर है जहां मां काली को नूडल्स का भोग लगाया जाता है और भक्तों को प्रसाद में नूडल्स दिया जाता है। 

आइए आज आपको बताते है कहां है यह मंदिर और क्यों यहां चढ़ता है प्रसाद के रुप में नूडल्स  पश्चिम बंगाल के टेंगरा इलाके में एक ऐसा काली मंदिर है, जहां मां काली को प्रसाद के रुप में नूडल्स, चॉपसी, चावल और सब्जियों से बने व्यंजनों का मां काली के चरणों में भोग लगाया जाता है।

वहीं मंदिर में आने वाले भक्त मंदिर परिसर में ही हाथ से बने पेपर को जलाते हैं। इसके पीछे मान्यता है कि ऐसा करने से बुरी आत्माएं उनसे दूर रहती हैं

देश के एकमात्र इस चाइनीज काली मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि 60 साल पहले यहां किसी भक्त ने दो काले पत्थरों पर सिंदूर लगाकर पेड़ के नीचे रखकर उसकी पूजा की थी।

बताया जाता है कि एक चीनी दंपति के 10 साल के बेटे की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई थी। कई जगह इलाज कराने के बाद भी उसकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था। इसके बाद वह दंपति इस पेड़ के नीचे बैठे और उन्होंने कई रातों तक भगवान से बच्चे को बचाने की प्रार्थना की। इसके बाद चमत्कार हुआ और बच्चा स्वस्थ्य हो गया। इस घटना के बाद से ही इस जगह को लेकर लोगों की आस्था बढ़ गई।

हालांकि 12 साल पहले इस जगह पर मंदिर का निर्माण कर वहां मां काली की दो प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। 

जहां यह मंदिर स्थित है वह क्षेत्र चाइना टाउन के नाम से भी जाना जाता है। यहां ज्यादातर चीनी लोग ही रहते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि बंगालियों के साथ-साथ चीनी लोग भी यहां रोजाना प्रार्थना करने आते हैं। 



Suggested News