आचार संहिता उल्लंघन पर घर बैठे करें शिकायत दर्ज, जानिए cVIGIL ऐप के बारे में

आचार संहिता उल्लंघन पर घर बैठे करें शिकायत दर्ज, जानिए cVIGIL ऐप के बारे में

N4N Desk: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है साथ ही चुनाव आयोग ने इस बार cVIGIL मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है. जिसके जरिए देशभर के मतदाता अपने चुनावी क्षेत्र में हो रही किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत चुटकियों में कर सकेगा और खास बात यह है कि शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव आयोग ने आचार संहिता की मर्यादा बनाए रखने के लिए सी विजिल नाम से विशेष एप लॉंच किया है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन व जीपीएस वाला एंड्रॉयड स्मार्ट फोन जरूरी है। शिकायत के लिए आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीरें या ज्यादा से ज्यादा दो मिनट का वीडियो शूट कर पांच मिनट के अंदर एप पर भेजना है। शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। सुबूत आधारित शिकायत का निस्तारण 100 मिनट के अंदर होगा।

चुनाव के दौरान कोई भी नेता या पार्टी यदि शराब, कंबल, कपड़े, बर्तन, रुपये या तोहफे बांटते नजर आते हैं तो नागरिक उनकी शिकायत इस ऐप की मदद से कर सकते हैं. शिकायत के बाद नागरिक को एक ग्रीवांस नंबर दिया जाएगा जिसकी मदद से वह अपनी शिकायत के स्टेटस को भी जान सकेंगे.


Find Us on Facebook

Trending News