बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इमोजी डे: किसने बनाई सबसे पहली इमोजी, जानिए इमोजी का सफर

इमोजी डे: किसने बनाई सबसे पहली इमोजी, जानिए इमोजी का सफर

आज इस टेक्निकल वर्ल्ड में अगर आप इमोजी का मतलब नहीं जानते है तो शायद आपको एलियन ही समझा जाएगा। क्योंकि फेसबुक, व्हाट्सऐप या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप बातचीत के दौरान जरूर 'इमोजी' का इस्तेमाल करते होंगे। अपनी फीलिंग्स को आप इमोजी से बखूबी दिखा सकते हैं. आप गुस्सा है या नाराज़ या किसी पर प्यार आ रहा हो इमोजी आपके भावनाओं को बता देता है.

KNOW-HOW-IMOJI-WAS-MADE3.jpg

शब्द भले ही आपकी बात सामने वाले तक नहीं पहुंचा पाए लेकिन इमोजी रिएक्शन आपकी बात पहुंचा देता है. आप बहुत ही आसानी से इमोजी के जरिए अपने दोस्तों को अपने मन की बात बता सकते हैं. क्या आपको ये बात पता है की सबसे पहला इमोजी स्माइली था. आज वर्ल्ड इमोजी डे पर ये जानना जरुरी है की सबसे पहला इमोजी किसने बनाया था.

KNOW-HOW-IMOJI-WAS-MADE2.jpg

दुनिया में सबसे पहले स्माइली फेस की बात करें तो इसे सबसे पहले अमेरिका में बनाया गया और इसके जन्मदाता यानी स्माइली को बनाने वाला पहला इंसान 'हार्वी रोस बॉल' था। अमेरीका में जन्मे हार्वी ने इस स्माइली फेस को जब तैयार किया था, तब उन्हें पता भी नहीं था कि यह इतना ज्यादा फेमस हो जाएगा। 1963 में हार्वी एक एडवरटाइजिंग कंपनी चलते थे. इसी दौरान स्टेट म्युचुअल लाइफ एश्योरेंस कंपनी ऑफ अमेरिका उनके सामने अपनी एक परेशानी लेकर पहुंची। उस दौरान इस कंपनी ने किसी दूसरी कंपनी के साथ विलय कर लिया था। इससे कंपनी के कर्मचारी बेहद नाराज थे.

KNOW-HOW-IMOJI-WAS-MADE4.jpeg

कर्मचारी को मनाने के लिए इमोजी को बनाया गया था. हार्वी को इस काम के लिए 45 डॉलर मिले थें. 1971 में 5 करोड़ स्माइली फेस बटन छपे और बेचे गए। यही नहीं 1999 में तो यूएस पोस्टल सर्विस डिपार्टमेंट ने स्माइली फेस स्टांप भी जारी किया गया. अब ये इमोजी हर जगह दिख जाता है. पहले बस स्माइली था और हर तरह के स्माइली है. 

Suggested News