जानिए... देवघर स्थित बाबा धाम में 15 दिनों में कितने कावरियों ने किया जलार्पण और मंदिर की कितनी हुई आय

जानिए... देवघर स्थित बाबा धाम में 15 दिनों में कितने कावरियों ने किया जलार्पण और मंदिर की कितनी हुई आय

DEVGHAR : देवघर में श्रावणी मेला के पंद्रह दिन पूरे हो चुके हैं. वहाँ बाबा भोले शंकर पर जल चढ़ानेवालों का ताँता लगा है. खासकर सोमवारी के मौके पर वहाँ लाखों की संख्या में शिवभक्त आते हैं और भगवान शंकर से अपनी मनोकामना पूरी होने की मन्नत मांगते हैं. 

गुरुवार को देवघर के जलसार स्थित ट्रामा सेंटर में उपायुक्त राहुल सिन्हा ने 17जुलाई से लेकर 30 जुलाई तक के आय और कांवरियों के संख्या के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उपायुक्त ने बताया कि 30 जुलाई तक कुल 19 लाख 77 हजार काँवरियों ने बाबा पर जलार्पण किया है. 

इसमें बाहरी अर्घा और आंतरिक जलार्पण भी शामिल है. मंदिर के दान पेटी और दान के रूप में मंदिर की आमदनी 2 करोड़ 37 लाख 53 हजार रुपये अभी तक हुई है. वही मंदिर दान काउंटर से 2 करोड़ 14लाख 31हजार रुपये की सोने और चांदी के सिक्के की बिक्री हुई है. वही परिवहन विभाग को लगभग 28 लाख 39 हजार रुपये की आमदनी हुई है. 

साथ ही राज्य कर उपायुक्त की ओर से लगाये अर्थ दंड के रूप में भी पैसा प्राप्त हुआ है. उपायुक्त राहुल सिन्हा ने बताया कि सरकार की ओर से कांवरियों की सुविधा के लिए बनाए गए टेंट सिटी में अभी तक 2 लाख 10 हजार से ऊपर कांवरियों का ठहराव हुआ है. वे सरकार की ओर से दी गयी सुविधाओं से संतुष्ट नजर आ रहे हैं. नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग भी अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं. 

देवघर से सुनील की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News