बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए लॉकडाउन में आपके जिले में मिलेगी कितनी छूट, देखें देशभर के सभी रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की पूरी लिस्ट

जानिए लॉकडाउन में आपके जिले में मिलेगी कितनी छूट, देखें देशभर के सभी रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की पूरी लिस्ट

DESK : देश में कोरोना की रोकथाम के लिए जारी लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉक डाउन पार्ट 2 की मियाद 3 मई को खत्म हो रही थी. लेकिन उसके 2 दिन पहले ही केंद्र सरकार ने लॉक डाउन 3 की घोषणा कर दी है. सरकार ने लॉक डाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है.

हालाँकि सरकार ने लॉक डाउन 3.0 से पहले देश के सभी जिलों को तीन कैटेगरी में बांट दिया है- रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन.  स्वास्थ्य मंत्रालय ने केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जिन जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और नए मरीज सामने आ रहे हैं, उस जिले को रेड जोन में रखा गया है. वहीं, जिन जिलों में बीते 21 दिनों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है, उसे ग्रीन जोन में रखा गया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अब रेड जोन से ग्रीन जोन में जिलों को रखने के मानक बदले हैं. अब 28 दिन की बजाय 21 दिन तक कोरोना का नया केस नहीं आने पर किसी जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में रखा जा सकेगा. 

अब तक 4 दिनों तक नया केस ना आने पर जिले को रेड से आरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने जिले को ऑरेंज सके ग्रीन जोन में रखा जाता था. लेकिन अब यह अवधि 21 दिन रह जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह सूचित किया है. उन्होंने कहा कि डबलिंग अवधि बढ़ने और रिकवरी रेट बेहतर होने के चलते यह निर्णय लिया गया है. गुरुवार को कैबिनेट सचिव ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा की थी. आपको बता दें कि देश में अभी 130 जिले रेड जोन में, 284 आरेंज और 319 ग्रीन जोन में हैं.

घट रही संक्रमण की रफ्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में डबलिंग की रफ्तार घट रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब देश में 11 दिन में रोगी दोगुना हो रहे हैं. लॉकडाउन से पहले यह अवधि 3.4 दिन थी. सरकार ने कहा कि 16 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां यह अवधि और भी ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेस में कहा कि सात राज्यों में संक्रमण दोगुना होने की दर 11 से 20 दिन के बीच है.

Suggested News