पटना में शव जलाने की कीमत पता है, नहीं तो जानिए श्मशान घाटों पर कितने में होगा दाह संस्कार

पटना में शव जलाने की कीमत पता है, नहीं तो जानिए श्मशान घाटों पर कितने में होगा दाह संस्कार

पटना. बिहार में पटना जिला प्रशासन ने श्मशान घाटों पर शव जलाने के लिए चाहे लकड़ी हो या पंडित-नाई या फिर डोमराजा सबकी कीमत तय कर दी है. पटना नगर निगम ने 7 दिसम्बर को इस संबंध में एक सूचना जारी की है. बाकायदा श्मशान घाटों पर बैनर लगा दिया गया है जिसमें हर चीज की कीमत तय है. 

दरअसल कोरोना के दौर में कई लोगों ने शिकायत की थी कि उनसे शव जलाने के लिए मनमानी कीमत वसूल की गई. उस समय भी कीमत तय थी लेकिन कई श्मशान घाटों पर नियमों का पालन नहीं हुआ था. बाद में पटना नगर निगम ने इस दिशा में सख्ती दिखाई और कई श्मशान घाटों पर विशेष निर्देश दिए गये. 

अब एक बार फिर से श्मशान घाटों पर शव जलाने की नई कीमत तय की है. इसके तहत आम की लड़की (7) मन  2300 रुपए, आम की लकड़ी (9) मन 2600 रुपए, आम की लकड़ी (11) मन 2900 रुपए की कीमत पर मिलेगा. वहीं झलौंसी एक बोझा 100 रुपए में और शव जलाने और लकड़ी को मोड़ने की मजदूरी 300 रुपए तय की गई है. नाई हजामत और दाढ़ी बनवाने का शुल्क100 रुपए रखा गया है. 

श्मशान घाटों पर अवैध वसूली से निपटने और सुझाव- शिकायत के लिए पटना नगर निगम  ने मोबाइल नंबर 9334692937 जारी किया है. पटना नगर निगम के अनुसार मनमानी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

Find Us on Facebook

Trending News