बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए नागपंचमी के दिन क्यों पिलाया जाता है सांपों को दूध...

जानिए नागपंचमी के दिन क्यों पिलाया जाता है सांपों को दूध...

न्यूज़ 4नेशन डेस्क : आज श्रावण मास कृष्ण पंचमी है. बिहार, उड़ीसा, बंगाल और राजस्थान में श्रावण मास के कृष्ण पंचमी को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है. जबकि देश के अन्य हिस्सों में श्रावण मास के शुक्ल पंचमी के दिन नागपंचमी मनाई जाती है. नागपंचमी के अवसर पर सांप को दूध पिलाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. 

क्यों पिलाते हैं सांप को दूध...

मान्यता के अनुसार एक बार एक श्राप के कारण नागलोक जलने लगा था. तब नागों पर दूध चढ़ाकर उनकी जलन को शांत किया गया था. जिस दिन यह घटना हुई थी वह दिन श्रावण मास की पंचमी थी. तब से ही पंचमी तिथि पर नागों को गाय के दूध से नहलाने की प्रथा चली आ रही है.

भविष्य पुराण के पंचमी कल्प में नागपूजा और नागों को दूध पिलाने का जिक्र किया गया है. ऐसी मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन दूध पिलाने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं और घर में अन्न-धन का भंडार बना रहता है. नागपंचमी के दिन जो भी व्यक्ति नागों को दूध पिलाता है, उसके कुल को सांपों से भय नहीं रहता, नागदंश से उन्हें मुक्ति मिलती है और वासुकि, तक्षक, कालिय, मणिभद्र, ऐरावत, धृतराष्ट्र, ककोंटक तथा धनंजय जैसे नाग उनकी रक्षा करते हैं. नागपंचमी के दिन सांपो को दूध पिलाने के साथ ही साथ धान का लावा चढ़ाने का भी रिवाज है.  


मगर साइंस की माने तो सांप को दूध पिलाना उसके सेहत के लिए नुकसानदायक है. सांप रेप्टाइल एनिमल की श्रेणी में आता है और रेप्टाइल एनिमल दूध हजम नहीं कर सकता है.दूध से सांप के आंत में इन्फेक्शन हो जाता है. कई बार दूध पिने से सांप की मृत्यु तक हो जाती है. 

Suggested News