बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी के अंगरक्षक आखिर क्या रखते हैं सूटकेस, जानें सूटकेस का राज

PM मोदी के अंगरक्षक आखिर क्या रखते हैं सूटकेस, जानें सूटकेस का राज

हमारे देश के प्रधानमंत्री कही भी जाते है तो उनके साथ उनके अंगरक्षक जरूर होते है, हो भी क्यों न ये तो प्रोटोकॉल है. काले कपड़ों में पीएम के अंगरक्षक अपने हाथों में एक ब्रीफ़केस हमेशा ही लिए रहते हैं। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि इन ब्रीफ़केसों में आखिर रहता क्या है ? तो आज हम आपके लिए लाए हैं, वो ख़ुफ़िया जानकारी जो सिर्फ पीएम के कुछ निकटतम लोग और उनके सुरक्षा अधिकारीयों को ही पता रहती है।


आखिर क्यों रखते है सूटकेस: 

प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी (विशेष सुरक्षा दल) 'स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप' नाम की संस्था को दी जाती है, यह पीएम के साथ उनके परिवार का भी ध्यान रखती है। इनके कमांडो के हाथ में जो सूटकेस होता है, वास्तव में ये एक न्यूक्लिअर बटन होता है सूटकेस नहीं। असल मे यह एक पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड या पोर्टेबल फ़ोल्डआउट बैलिस्टिक शील्ड होती है जिसे हमले के दौरान खोला जा सकता है, यह हमले के दौरान एक ढाल की तरह काम करता है।

कब हुई इनकी शुरुआत:

अगर कभी यात्रा के दौरान पीएम पर हमला हो जाता है तो ये दल अपनी बैलिस्टिक शिल्डों को खोलकर पीएम को सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाता है। वहीं दूसरा दल हमले की जवाबी कार्यवाही करता है। भारतीय प्रधानमन्त्री की सुरक्षा करने वाले दुनियाँ के सबसे खतरनाक कमांडो है। एसपीजी का गठन 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था, 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद एसपीजी को नए सिरे से तैयार किया गया था।

Suggested News