जान लीजिये बिहार में बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की क्या है तैयारी, कब से लगेगी कौन सी वैक्सीन और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

जान लीजिये बिहार में बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की क्या है तैयारी, कब से लगेगी कौन सी वैक्सीन और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए 3 जनवरी से बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा की है. तीन जनवरी से राष्ट्रीय स्तर पर 15-18 साल के सभी बच्चों को कोरोना वैक्सीन दिया जाना है. इसके लिए बिहार सरकार ने बड़ी तैयारी की है. 

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने गुरुवार को बताया कि राज्य में लगभाग 83.46 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी है. साल 2007 के पहले जन्म लेने वाले सभी बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी. जैसा कि पीएम मोदी ने पहले ही कहा है कि देश के 15-18 साल के सभी बच्चों को कोरोना वैक्सीन दिया जाना है तो उसी अनुरूप बिहार के बच्चों को भी वैक्सीन दी जाएगी. 

प्रत्यय ने कहा कि बिहार में सभी बच्चों को केवल कोवैक्सीन ही लगेगी. इसके अलावा उन्हें अन्य कोई वैक्सीन नहीं दी जाएगी. राज्य के पास अभी 14 लाख कोवैक्सीन के डोज हैं. वहीं, पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा. वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण 1 जनवरी, 2022 से कोविन ऐप कराया जा सकता है. हालांकि, ऑनस्पाट रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प होगा. यानी जो लोग तीन जनवरी से सेंटरों पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं उन्हें वहीं पंजीयन उपरांत वैक्सीन दी जाएगी. 

बूस्टर डोज पर उन्होंने बताया कि 10 जनवरी, 2022 से वैसे स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर जिन्होंने नौ महीने पहले कोरोना वैक्सीन की सेकेंड डोज ले ली होगी, उन्हें बूस्टर डोज देने का प्रावधान होगा. इसी तरह जो लोग 60 साल से अधिक उम्र वाले हैं उन्हें भी बूस्टर डोज दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें डॉक्टरों से सलाह लेनी होगी लेकिन कोई प्रपत्र दिखाने की अनिवार्यता नहीं होगी. 


Find Us on Facebook

Trending News