जानिए... जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद अब क्या होगा

जानिए... जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद अब क्या होगा

NEWS4NATION DESK : नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म कर आज इतिहास रच दिया। पिछले 70 साल से इस मामले को लेकर समय-समय पर चर्चा होती रही है। 

370 के खत्म होने के साथ ही अब जम्मू-कश्मीर के विशेषाधिकार खत्म हो गए है। 

आईए आपको बताते है कि धारा 370 और आर्टिकल 35 A के खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में अब क्या-क्या हो सकता है।  सबसे पहली बात आर्टिकल 370 जो अबतक जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था वह खत्म हो गया। 

अबतक अनुच्छेद 35A के तहत 1954 से पहले बसे लोग ही यहां के स्थाई नागरिक माने जाते थे। वहां देश के अन्य राज्य से कोई व्यक्ति न तो जमीन खरीद सकता था और न ही राज्य सरकार में नौकरी पा सकता था। अब यह बाध्यता खत्म हो जायेगी। 

देश के किसी भी राज्य या कोने से कोई भी व्यक्ति वहां जमीन खरीद पायेगा। वहां बस पायेगा। उसे राज्य सरकार की नौकरियों में नौकरी करने का अधिकार होगा। उसे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।  

धारा 370 लागू होने के कारण जम्मू-कश्मीर में धारा 356 लागू नहीं किया जा सकता था। जिसकी वजह से वहां किसी हाल में राष्ट्रपति शासन लागू नहीं किया जा सकता था। लेकिन धारा 370 के खत्म होने के बाद अब धारा 356 के तहत पूर्ण राष्ट्रपति शासन लागू का रास्ता साफ हो गया है। 

अब कश्मीर में सदर-ए-रियासत का पद मुख्यमंत्री कहलाएगा। 

सबसे बड़ी बात आर्टिकल 370 के हटने से अबतक यहां के लड़कियों को दूसरे राज्य के लड़को से शादी करने पर संपत्ति के अधिकार से वंचित कर दिया जाता था वो अब नहीं हो पायेगा।  साथ ही वेस्ट पाकिस्तान के रिफ्यूजियों को वोटिंग का अधिकार मिलेगा। 

Find Us on Facebook

Trending News