जानिए कल कहाँ होंगे चुनाव और कौन है हाई प्रोफाइल सीट

जानिए कल कहाँ होंगे चुनाव और कौन है हाई प्रोफाइल सीट

NEWS4NATION DESK: कल यानि सोमवार को पांचवें चरण के चुनाव के लिए मतदान किये जायेंगे. इस चरण में 7 राज्यों के 51 सीटों पर चुनाव होंगे. इन सात राज्यों में उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान औरजम्मू-कश्मीर शामिल हैं. जम्मू कश्मीर के अनंतनाग सीट के अलावा लद्दाख में भी वोट डाले जायेंगे. पांचवें चरण में सोनिया गाँधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहूल गाँधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यवर्धन सिंह राठौर और स्मृति ईरानी के किस्मत का फैसला होगा. आइये जानते हैं इस चरण के हाई प्रोफाइल सीट के बारे में

लखनऊ 

इस सीट से भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. 13 साल की उम्र में उन्होंने आरएसएस का दामन थामा था. वे दो बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. उनके पहले अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्‍ण आडवाणी दो बार पार्टी के अध्‍यक्ष रह चुके हैं. राजनाथ सिंह एक बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. इस बार लखनऊ सीट से चुनाव लड़ रहे है, जिससे यह सीट हाई प्रोफाइल मानी जानी रही है. 

राय बरेली 

यह कांग्रेस पार्टी की परम्परागत सीट मानी जाती है, जहाँ इस बार सोनिया गाँधी चुनाव लड़ रही है, इस सीट पर पांचवें चरण में चुनाव होना है. सोनिया गाँधी लम्बे समय तक कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष रह चुकी हैं. 

सारण 

पांचवें चरण में बिहार का सारण सीट भी हाई प्रोफाइल माना जाता है. इस सीट पर राजीव प्रताप रूडी भाजपा की टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2014 में राजीव प्रताप रूडी ने इसी सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा था और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को शिकस्त दी थी. 

जयपुर ग्रामीण 

इस सीट से 2014 में राज्यवर्धन सिंह राठौर भाजपा की टिकट पर चुनाव जीते थे. केंद्र में जाकर उन्होंने मंत्री पद संभाला था. 2019 में वे इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  


Find Us on Facebook

Trending News