बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

‘बिहार का शोक’ के दिए दर्द को भूलकर भारत नेपाल के लोगों ने लगाए कोसी मइया के जयकारे

‘बिहार का शोक’ के दिए दर्द को भूलकर भारत नेपाल के लोगों ने लगाए कोसी मइया के जयकारे

SUPAUL: कोशी मइया के जयकारे की गूंज साल में एक बार ही सुनने को मिलती है. जिस कोसी ने लाखों की खुशियां छीन ली आज के दिन वहां मेला लगता है. एक दिवसीय कोसी का कुम्भ कहे जाने वाले पौष माह के पौषि पूर्णिमा में लगने वाले मेले और स्नान का पूरे साल लोग इंतजार करते हैं.

भारत और नेपाल के हजारों लोगों ने लगाई डुबकी

पौष माह के पौषि पूर्णिमा के दिन कोशी नदी के घाट पर भारत-नेपाल दोनों देशों के हजारों श्रद्धालुओं ने कोशी नदी में आस्था की डुबकी लगाई. दरअसल एक दिन पहले से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु कोशी बराज पर लगने वाले मेले और कोशी नदी में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचने लगते है. पूर्णिमा के दिन ब्रम्ह मुहूर्त से कोशी मइया के जयकारे के साथ डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की होड़ लगी रहती है कोशी में स्नान के बाद श्रद्धालु कोशी बराज पर बने कोशी मइया की प्रतिमा पर जल अर्पण कर अपनी मनोकामनाएं मांग कर अर्चना करते हैं.

मेलें में मिलता है नेपाली संतरा और ताजी मच्छी

कोसी के तट पर दोनों देश का प्यार दिखता है. जिस कोसी ने सरहद के इस पार और उस पार लोगों को रूलाया है उस कोसी के तट पर एक दिन ही सही लेकिन लोग खूब मजे करते है. इस एकदिवसीय मेलें में नेपाली संतरा, तेज पत्ता, गरम मसाला, लाउंग, इलाइची, दालचीनी, बेर, पीतल के बर्तन, पूजा की सामग्री, मयूर पंख, नेपाली बैठने वाले मचिया के साथ-साथ बच्चे के लिए काठ के बने खिलोने और इस मेले की खास कोसी की ताजी मछलिया आप खरीद सकते है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

एक दिवसीय इस भव्य मेले में लाखों लोगों की पहुंचने के संभावना को देखते हुए कोशी बराज पर कोशी पूर्णिमा मेला समिति के द्वारा श्रद्धालुओं के स्नान घाट से लेकर कौशिकी मंदिर एवं मेले में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसका पूरा इंतजाम करते हैं, कोसी बराज पर पदस्थापित सब इंस्पेक्टर सोहन सरदार ने बताया कि कोसी बराज के इस मेले के सुरक्षा को लेकर नेपाल पुलिस के 62 पुरुष जवान तथा 10 महिला पुलिस के अलावे एपीएफ के जवानों को नेपाल ट्रैफिक पुलिस को लगाया गया है.

Suggested News