महाशिवरात्रि पर अंतिम शाही स्नान, आज कुंभ मेले का होगा समापन

महाशिवरात्रि पर अंतिम शाही स्नान, आज कुंभ मेले का होगा समापन

NEWS4NATION DESK : प्रयागराज में 15 जनवरी को शुरू हुए कुंभ मेले का आज समापन हो जाएगा। महाशिवरात्रि के मौके पर आज अंतिम शाही स्नान के साथ कुंभ का समापन हो रहा है। लगभग 50 दिन तक चले कुंभ मेले में बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने स्नान किया। 

कुंभ मेले को लेकर उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने जबरदस्त इंतजाम किया और प्रयागराज में इस दौरान कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बने। कुंभ में एक साथ 10 हजार सफाईकर्मियों ने सफाई करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पिछला रिकॉर्ड बांग्लादेश के ढाका के नाम था जहां एक साथ 7000 लोगों ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया था। इसके अलावे 28 फरवरी को कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए लायी गयी 5 सौ बसों ने एक साथ परेड कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ऐसा रिकॉर्ड अबु धाबी के नाम था जहां दिसंबर, 2010 में 390 बसों ने परेड कर रिकॉर्ड बनाया था। एक अन्य रिकॉर्ड 1 फरवरी को तब बना जब हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं और आम नागरिकों ने पेंट माई वाल अभियान के तहत अपने हाथों के रंग-बिरंगे छाप से 'जय गंगे' थीम की पेंटिंग बनाई। 

महाशिवरात्रि पर आज कुंभ मेले के अंतिम दिन 50 से 60 लाख श्रद्धालुओं के संगम में स्नान करने के संभावना है। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि अब तक कुंभ मेले में 22 करोड़ से ज्यादा लोग स्नान कर चुके हैं।

Find Us on Facebook

Trending News