क्या आप भी चांद पर रहना चाहते है तो, हर महीने आप को देने होंगे इतने रुपये ?

क्या आप भी चांद पर रहना चाहते है तो, हर महीने आप को देने होंगे इतने रुपये ?

डेस्क... चांद पर रहने का सपना किसका नहीं होगा क्यों की चांद को दूर से निहार कर हर किसी के मन में इस पर पहुंचने का एहसास होता है. चंद्रमा पर रहने का विचार एक रोमांचक जीवन की तरह लग सकता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा पहली महिला और अगले पुरुष को चंद्रमा पर भेजने के लिए कमर कस रहा है, जो मनुष्यों के लिए अंततः पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह का उपनिवेश बनाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है.नासा के आर्टेमिस मिशन को 2024 में उतारने और चंद्रमा पर एक दल भेजने के लिए तैयार किया गया है जो चांद पर एक स्थिर निवास स्थान के निर्माण की उम्मीद के साथ सतह का पता लगाएगा. हालांकि यहां पर अचल संपत्ति की स्थापना एक महंगा कदम होगा. इसी क्रम में एक हालिया हुए अध्ययन के बाद विशेषज्ञ क्रेडिट ब्रोकर कंपनी द्वारा जारी की गई गाइड में यह अनुमान लगाया गया है कि चांद की सतह पर बनने वाले घरों में रहने के लिए लोगों को कितना खर्चा करना पड़ेगा. इसमें बताया गया है कि यहां रहने के लिए आपको 325,067 डॉलर (करीब दो करोड़ 35 लाख रुपये) से ज्यादा का मासिक किराया चुकाना होगा. चांद पर निर्माण कार्यों और वहां रहने पर आने वाले खर्चों का पूरा ब्योरा इन दस्तावेजों में दिया गया है.

पहला घर तैयार करने में ज्यादा लागत
मनी.को.यूके ने चंद्रमा पर अनुकूल घर बनाने के लिए एक व्यापक गाइड बनाने के लिए भवन की लागत और मार्कअप मूल्य को ध्यान में रखा है. इन दस्तावेजों के मुताबिक चांद पर बनने वाले घरों के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगा. इसमें इन घरों में रहने के लिए जरूरी संसाधन जैसे एयर सील, एयर-कॉन और हीटर, उल्का प्रूफ खिड़कियां, इन्सुलेशन और ऊर्जा के जैविक स्रोतों का खर्च भी शामिल होगा. इन सभी जरूरी सुविधाओं से लैस घरों का निर्माण प्राथमिकता होगी। ऐसे में दस्तावेजों में अनुमान लगाया गया है कि चांद की सतह पर पहला घर बनाने में करीब 40 मिलियन डॉलर का खर्चा आएगा.हालांकि, बाद का निर्माण खर्चा कम होगा, क्योंकि सामग्री पहले से ही चंद्रमा पर मौजूद होगी.

आधिक मांग वाले स्थानों का संकलन
इस गाइड में चांद पर सबसे अधिक मांग वाले स्थानों को संकलित किया गया है। इसमें सी ऑफ रेंस को सही पारिवारिक उपनगर माना जाता है. यह क्षेत्र उत्तर में बैठता है और सौर मंडल में सबसे बड़े प्रभाव वाले गड्ढों में से एक है. हालांकि, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी केवल अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने पर केंद्रित है, जबकि अन्य कंपनियां भविष्य के लिए आगे देख रही हैं जब मनुष्य प्राकृतिक उपग्रह का उपनिवेश करेंगे.

घरों की लागत में विभिन्न कारक शामिल
टीम ने चंद्रमा पर एक घर की लागत की गणना करने के लिए विभिन्न कारकों का उपयोग किया। इसमें एक घर बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल, चंद्रमा के वातावरण पर निर्माण करने के लिए आवश्यक विशेष सामग्री, यात्रा करने के लिए आवश्यक अंतरिक्ष यात्री, और परिवहन सामग्री की औसत लागत को शामिल किया गया है।

बिजली व्यवस्था में होता इतना खर्च
 इस व्यापक अध्ययन के बाद तैयार की गई गाइड में बताया गया है कि चंद्रमा पर बिजली पैदा करने का सबसे कारगर तरीका एक छोटा परमाणु रिएक्टर है जिसकी लागत 1.3 बिलियन डॉलर है। वहीं वैकल्पिक रूप से 34 सौर पैनलों में निवेश करने से एक घर चलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा होगी और इसकी तुलना में केवल 23,616 डॉलर की लागत आएगी।

अनुमानित आकलन
 रहने का मासिक खर्च : 325,067 डॉलर
 पहला घर बनाने में खर्च :  48,454,063 डॉलर
 अन्य घरों के निर्माण में लागत:  40,662,642 डॉलर
 परमाणु रिएक्टर सुविधा : 1.3 बिलियन डॉलर
 एक घर में सौर पैनलों पर खर्च : 23,616 डॉलर

तो अगर आप का भी चांद पर रहने का सपना तो आप को सबसे पहले बहुत अमीर बनना होगा तभी आप चांद पर रह पाएंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News