क्या आप एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते है तो केंद्र सरकार करेगी मदद ,दे रही है 1600 रुपये की आर्थिक सहायता, ...जानें कैसे उठाये योजना का लाभ?

क्या आप एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते है तो केंद्र सरकार करेगी मदद ,दे रही है 1600 रुपये की आर्थिक सहायता, ...जानें कैसे उठाये योजना का लाभ?

डेस्क... लोग  एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं,  लेकिन पैसे की कमी के कारण कनेक्शन नहीं ले पाते हैं अगर ऐसा है, तो आप बीपीएल श्रेणी में आते हैं, सरकार आपके लिए खुशखबरी लेकर आई है. साल 2021 के आम बजट में केंद्र सरकार ने एक करोड़ और लाभुकों को एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की है.साल 2011 की जनगणना के मुताबिक जो लोग बीपीएल श्रेणी में आते है , वे लोग केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहनेवाले करीब एक करोड़ बीपीएल परिवारों को घरेलू गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा  है.केंद्र सरकार उन बीपीएल परिवारों के लिए  आर्थिक सहायता योजना के तहत उज्ज्वला योजना में 1600 रुपये की वित्तीय  सहायता भी मुहैया कराती है. उज्ज्वला योजना के तहत कुल आठ करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त घरेलू गैस कनेक्‍शन देने का सरकार ने लक्ष्य रखा है.

केंद्र सरकार से मिलनेवाली आर्थिक  सहायता घरेलू गैस कनेक्‍शन लेने के लिए दी जाती है. इसके अलावा चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भरवाने में आनेवाले खर्च को किस्‍त में चुकाने की सुविधा भी दी जाती है.योजना का लाभ बीपीएल परिवार से कोई भी महिला ले सकती है. इसके लिए अपने घर के नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी में केवाईसी फार्म भर कर जमा करना होता है.  उज्ज्वला योजना का फॉर्म प्रधानमंत्री  उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है ,जिसे बाद में गैस एजेंसी को दे सकते हैं.कनेक्शन लेने के समय लाभ लेने वाले ग्राहक  को स्पष्ट करना होता है कि आपको कौन सा सिलेंडर लेना है. घरेलू गैस दो रूप में आते हैं. पहला 14.2 किलोग्राम और दूसरा पांच किलोग्राम का. आपको अपने गैस एजेंसी को बस गैस सिलेंडर का विकल्प बताना होता है.

योजना का लाभ लेने के लिए लाभुकों को बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे कागजात की जरुरत पड़ती है. साथ ही साथ  पासपोर्ट साइज की फोटो भी गैस एजेंसी को उपलब्ध कराना होता है. इतना करने के बाद आपको उज्ज्वला योजना का कनेक्शन तुरंत मिल जायेगा.

Find Us on Facebook

Trending News