बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या एक मिठाई कर सकती है कोरोना का इलाज? कौन कर रहा ये दावा?

क्या एक मिठाई कर सकती है कोरोना का इलाज? कौन कर रहा ये दावा?

 DESK: कोरोना महामारी  को लेकर आये दिन कई तरह की खबरें सामने आ रही है. कोरोना से बचने के लिए हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं । वैज्ञानिकों ने भी प्रमाणित किया है कि कोरोना से बचने के लिये खुद की इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरुरी है । इसको लेकर एक खबर आयी है कि तमिलनाडु में एक दुकानदार ने ये दावा किया है कि मैसूरपा खाने से कोरोना ठीक हो जाएगा. इसके लिए दुकानदार ने बाकायदा विज्ञापन भी निकलवाया और अब फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने दुकानदार का लाइसेंस रद्द कर दिया है. साथ ही भारी मात्रा में मिठाई जब्त कर ली  गई है। 

क्या है मामला 

 दरसल कोयम्बटूर जिले के चिन्नियामपलायम इलाके में एक दुकानदार ने दावा किया था कि मैसूरपा मिठाई खाने से कोरोना का मरीज ठीक हो जाता है. विज्ञापन छपवाकर ये बात सबको बताई कि इस कि मिठाई का एक हिस्सा काटकर मुंह में डालें और उसे 13 बार चबाएं और फिर इसके  बाद निगल लें. साथ ही साथ लोगों को एक दिन में चार मिठाई खाने की सलाह  भी दी गई थी और वहीं बच्चों के लिए बड़े की तुलना में आधी मिठाई खाने की सलाह दी गई । साथ ही कहा था कि मिठाई में जो हर्बल प्रोडक्ट पड़े हैं, वो चबाने पर मीठे लगने लगते हैं, इससे इम्युनिटी बूस्ट होती है.इस मिठाई को 800 रुपए किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था, और  वहीं 50 ग्राम मैसूरपा को 50 रुपए में बेचा जा रहा था. विज्ञापन में कहा गया था  कि ये मिठाई वो भी खा सकते हैं जिन्में कोरोना के लक्षण नहीं हैं,और इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद मिलेगी 

FSSAI ने दुकानदार के खिलाफ धारा 53 (भ्रामक विज्ञापन के लिए जुर्माना) और धारा 61 (झूठी जानकारी के लिए सजा), खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत मामला दर्ज किया गया है.दुकानदार के खिलाफ जांच बैठाई गई है. FSSAI की टीम ने दुकान का लाइसेंस  भी कैंसिल कर दिया है. साथ ही 120 किलो मिठाई जब्त की है, जिसकी कीमत लगभग एक लाख रुपए है.जब्त की गई मिठाई के कुछ सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 


Suggested News