बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

LAC को लेकर कमांडर लेवल की हुई बैठक, भारत ने कहा नहीं बर्दाश्त होगी हिंसा

LAC को लेकर कमांडर लेवल की हुई बैठक, भारत ने कहा नहीं बर्दाश्त होगी हिंसा

Desk:- भारत और चीन के बीच हुए 15 जून को हुए हिंसक झड़प के बाद दोनों देशो बीच गतिरोध बरकरार है. इस तनाव को लेकर दोनों देशों के सैनिकों के बीच बातचीत की जा रही है. खबर आ रही है कि बातचीत में भारत की ओर से चीन को साफ कर दिया गया है की किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और नई रणनीति के तहत आगे की कार्यवाई की जा सकती है. जिसमें गोली चलाना भी शामिल है.

दोनों देशों के बीच कल लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर कमांडर लेवल की बैठक हुई थी, जिसमे 11 घंटे लगातार बातचीत चली थी. जानकारी के मुताबिक बैठक में भारत ने चीन से साफ़ साफ़ कहा था कि हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी,अगर आगे ऐसा कुछ होता है तो अब हमारी सेना गोली भी चला सकती है. ये बैठक आज भी जारी है.इस बैठक में भारत ने कहा की वो अपने सैनिकों को 5 मई से पहले जहाँ थी वहां भेजे. भारत अपनी जमीन पर एलएसी के नजदीक सड़कों का निर्माण भी जारी रखेगा. चीन को समझाया गया कि शांति दोनों तरफ से बहाल होनी चाहिए.जिसके बाद सैनिकों और सैन्य सामग्रियों की स्थिति 5 मई से पहले जैसी बहाल करने का रास्ता ढूंढा जा रहा है.

इस बीच आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे आज दो दिन के लेह दौरे पर पहुंच रहे हैं. वहां वो एलएसी के मौजूदा हालात का जायजा लेंगे. और इसी बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ये तीन दिवसीय यात्रा सामरिक रूप से काफी महतव्पूर्ण हैं. एक तरफ भारत चीन के बीच तनाव है दूसरी तरफ अमेरिका का  झुकाव भारत की तरफ होना और अब रक्षा मंत्री का रूस जाना ये सभी चीन को अलग थलग करने की कूटनीति है.

जानकारी के मुताबिक चीन ने बातचीत के जरिये विवाद सुलझाने पर हामी भरी है. दोनों देशों के बीच बातचीत बेहद सकारात्मक और अच्छे माहौल में हुई है. लेकिन अभी ये कहना जायज नहीं होगा कि चीन के तेवर बदल गए हैं या उसकी कोई चाल है. छह जून को भी चीन इन बिन्दुओं पर राजी हुआ था. लेकिन फिर गलवान मे चीन ने धोखे से हमारे सैनिकों पर हमला किया जिसमे हमने 20 जांबाज खो दिए.


Suggested News