बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के हवाई अड्डों पर सुविधाओं और सुरक्षा का अभाव, पटना हाई कोर्ट ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नोडल अधिकारी को किया तलब

बिहार के हवाई अड्डों पर सुविधाओं और सुरक्षा का अभाव, पटना हाई कोर्ट ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नोडल अधिकारी को किया तलब

पटना. पटना हाईकोर्ट ने राज्य के पटना स्थित जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट समेत राज्य के अन्य एयरपोर्ट के मामले पर सुनवाई की। चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ ने गौरव कुमार सिंह व अन्य द्वारा दायर जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नोडल अधिकारी को अगली सुनवाई में तलब किया है। साथ ही पटना एयरपोर्ट के पूर्व और वर्तमान निदेशक को भी अगली सुनवाई में तलब किया गया है।

कोर्ट ने इस मामलें पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को भी नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है। साथ ही राज्य सरकार को गया एयरपोर्ट के विकास के सन्दर्भ में बताने को कहा कि 268 करोड़ रुपए की धनराशि कब तक दी जाएगी। एडवोकेट जनरल ने इस सम्बन्ध में जवाब देने के लिए एक सप्ताह का मोहलत लिया।

इससे पहले की सुनवाई में पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट के निदेशक कोर्ट में उपस्थित हो कर पटना और राज्य के अन्य एयरपोर्ट की स्थिति के सम्बन्ध में ब्यौरा पेश किया था। उन्होंने पटना एयरपोर्ट की समस्याओं को बताते हुए कहा कि हवाई जहाज लैंडिंग की काफी समस्या है। सामान्य रूप से रनवे की लम्बाई नौ हज़ार फीट होती हैं, जो कि पूर्णिया व दरभंगा में उपलब्ध है, जबकि पटना में रनवे की लम्बाई 68 सौ फीट हैं।

उन्होंने बताया कि एक ओर रेलवे लाइन है और दूसरी ओर सचिवालय हैं। उन्होंने कोर्ट को बताया था कि रन वे की लम्बाई बढ़ाने के लिए सर्वे शुरू होगा। कोर्ट को राज्य के गया, पूर्णियां और अन्य एयरपोर्ट के विस्तार, विकास और भूमि अधिग्रहण से सम्बंधित समस्यायों के बारे में बताया गया.

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने राज्य के एडवोकेट जनरल से कहा था कि गया एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 268 करोड़ रुपए कोर्ट में जमा करा दे। सुप्रीम कोर्ट के अंतिम निर्णय के बाद उसका निबटारा होगा। राज्य में पटना के जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, फारबिसगंज, मुंगेर और रक्सौल एयरपोर्ट हैं। लेकिन इन एयरपोर्ट पर बहुत सारी आधुनिक सुविधाओं के अभाव व सुरक्षा की भी समस्या हैं। इस मामलें पर कोर्ट में अगली सुनवाई 5 जुलाई , 2022 को की जाएगी।


Suggested News