बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेतृत्व का अभावः बिहार विधानसभा में बेबस दिखी बीजेपी! सत्ता पक्ष के तेवर आगे भाजपा MLA आज टिक नहीं पाए

नेतृत्व का अभावः बिहार विधानसभा में बेबस दिखी बीजेपी! सत्ता पक्ष के तेवर आगे भाजपा MLA आज टिक नहीं पाए

पटनाः बिहार विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी बेबस दिखी। सत्ता पक्ष आक्रामक था,उसके आगे बीजेपी विधायकों की एक न चली। सदन में सरकार को घेरने में बीजेपी की रणनीति पूरी तरह से फेल रही। सत्ता पक्ष की धार को रोकने में भाजपा के विधायक नाकामयाब रहे। सरकार के विश्वासमत पर चर्चा के दौरान बीजेपी विधायक अपने आप को नेतृत्वविहीन पा रहे थे. सदन के अंदर कहीं कोई सामंजस्य नहीं था। हालांकि भाजपा नेतृत्व ने नीतीश कुमार के विश्वासमत हासिल करने के बाद विरोधी दल के नेता का चयन कर लिया है। इस संबंध में स्पीकर को पत्र भेजा गया है। 

बेबस दिखी बीजेपी!

बिहार विधानसभा में अब बीजेपी विपक्ष की भूमिका में है। नीतीश सरकार ने आज अपना विश्वास मत हासिल कर लिया.160 विधायकों के समर्थन से महागठबंधन सरकार ने सदन में अपना बहुमत हासिल किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जब अपना विश्वास मत पेश किया इसके बाद उस पर चर्चा शुरू हुई। विपक्ष की तरफ से तारकिशोर प्रसाद ने चर्चा की शुरूआत की। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बीजेपी के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। तेजस्वी ने तो यहां तक कह दिया कि बीजेपी के लोग अपने जमाई को आगे कर दिये हैं और खुद पीछे हो गये हैं। जमाई मतलब दामाद। तेजस्वी ने सीबीआई,ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भाजपा की जमाई कह दिया। जमाई कहने के बाद भाजपा नेताओं ने आपत्ति जताई,लेकिन मजबूत विरोध नहीं कर सके। इसके बाद फिर से तेजस्वी यादव ने जमाई कहा। इस पर भाजपा के कुछ विधायक सदन में खड़े हो गये। कई विधायकों ने गहरी आपत्ति जताते हुए सभी विधायकों से खड़े होकर विरोध करने को कहा। लेकिन पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद जोरदार तरीके से विरोध करना जरूरी नहीं समझा। इसके बाद पूर्व मंत्री रामप्रीत पासवान ने तारकिशोर प्रसाद से खड़े होकर विरोध दर्ज करने को कहा। जब वे नहीं तैयार हुए तो रामप्रीत पासवान ने आपत्ति दर्ज की। नंदकिशोर यादव भी नेतृत्व के नहीं होने से खिन्न दिखे। बीजेपी कोटे के कई अन्य विधायक भी अपने आप को सदन में असहज दिखे। सत्ता पक्ष की तरफ से लगातार बीजेपी पर प्रहार किया जा रहा था लेकिन बीजेपी उसका माकूल जबाव नहीं दे पा रही थी।

नेतृत्व विहीन थी बीजेपी 

हालांकि बीजेपी की तरफ से हरिभूषण ठाकुर बचौल, नितिन नवीन, प्रमोद कुमार,जनक सिंह समेत कुछ अन्य विधायक सत्ता पक्ष को जवाब दे रहे थे . बीजेपी विधायक बचौल ने तो सीधे सीएम नीतीश को चुनौती दे दी। वहीं नितिन नवीन ने भी मुख्यमंत्री को घेरा। लेकिन जिस आक्रामक अंदाज में बीजेपी को होना चाहिए था वो नहीं दिखी। बीजेपी के कई विधायकों ने अपरोक्ष रूप से कहा कि हमलोग पूरी तरह से नेतृत्व विहीन थे। 

 भाजपा ने बिहार विधानमंडल के दोनों में सदन में नेता प्रतिपक्ष के नाम का ऐलान कर दिया है। विजय कुमार सिन्हा भाजपा बिहार विधानमंडल के नेता चुने गये हैं। इसकी जानकारी बिहार भाजपा अध्यक्ष ने दी है। वहीं बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में विजय सिन्हा और विधान पारषद में नेता प्रतिपक्ष के लिए सम्राट चौधरी का नाम दिया गया है।


Suggested News