बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लाखों का चना 'चबा' गये अफसर! मोतिहारी में कागज पर ही बंट गया आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिया जाने वाला चना

लाखों का चना 'चबा' गये अफसर! मोतिहारी में कागज पर ही बंट गया आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिया जाने वाला चना

MOTIHARI: कोरोना महामारी में लाखों का चना अफसर चबा गये हैं। इस संकट में जहां मानव जीवन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं वहीं कुछ ऐसे लोग हैं जो आपदा को अवसर के रूप में ले रहे हैं। सरकारी अधिकारी बहती गंगा में हाथ धोने से सबसे आगे हैं। पूर्वीचंपारण जिले में पिछले साल कोविड महामारी में  पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत वितरण के लिए आये चना में गड़बड़ झाला का मामला प्रकाश में आया है । 

लाखों के चना चबा गये अफसर

खाद्ध एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने फऱवरी 2021 में ही डीलर के यहां शेष बचे चना को आईसीसीडीएस को सुपुर्द करने का निर्देश दिया था। इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजा गया था। मुख्यालय से पत्र जारी होने के बाद पूर्वी चंपारण जिला के आपूर्ति पदाधिकारी ने शेष बचे चना को सूची बद्ध कर आईसीडीएस को सुपुर्द करने का निर्देश दिया.इसके बाद कुछ प्रखंडो में आईसीडीएस को मार्च माह में ही चना सुपुर्द कर दिया गया, लेकिन कुछ प्रखंड आज भी इससे वंचित हैं ।आपूर्ति व आईसीडीएस  विभाग के चक्कर मे हजारों क्विंटल चना का लाभ अबतक लाभुकों को नही मिल सका है । जबकि अधिकांश जगहों पर कागज में ही वितरण दिखाकर अफसर चना चबा गये हैं. 


खाद्ध-आपूर्ति विभाग ने मार्च में ही मांगा था उपयोगिता प्रमाण पत्र

जिला आपूर्ति विभाग की ऑनलाइन सूची के अनुसार पिछले वर्ष कोविड में वितरण के लिए मिले चना में से डीलर के पास 10184.17 क्विंटल चना शेष बचा हुआ है ।लेकिन आपूर्ति विभाग के  विभागीय सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन रिपोर्ट ज्यादा है .जबकि राशन डीलर के यहा ऑनलाइन रिपोर्ट से कम चना शेष रह गया था . खाद आपूर्ति विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी संगीता सिंह ने 3 मार्च को जिलावार पत्र जारी तय तिथि के अंदर बचे साबूत चना को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लाभुकों के बीच वितरण कर उपयोगिता देने का निर्देश दिया था । लेकिन आदेश के दो माह बीतने के बाद भी जिला में आपूर्ति विभाग और आईसीडीएस के चक्कर मे अधिकांश प्रखंडो में साबूत चना का वितरण लाभुकों के बीच नही हो सका है । कुछ प्रखंडो में कागज में ही उठाव व वितरण भी हो गया है । अगर  जिला में इसकी जांच सूक्ष्म तरीके से की जाय तो बड़े घोटाला से इंकार नही किया जा सकता ।

कई ब्लॉक की सीडीपीओ भी कह रहीं चना नहीं मिला

जिला के बंजरिया,सुगौली प्रखंड की सीडीपीओ ने बताया कि अभी तक आपूर्ति विभाग के निर्देश पर सेविका को चना मिला ही नही है। वहीं जिला के कुछ प्रखंडो में चना का उठाव बाल विकास कार्यालय द्वारा कर लिया गया है. सूत्रों की मानें तो जिस परियोजना में उठाव हुआ है उसका  वितरण धरातल पर कम कागज में ही ज्यादा हुआ है. पहाडपुर सीडीपीओ ने बताया कि पिछले माह टीएचआर के साथ ही लाभुकों के बीच चना वितरण का निर्देश सेविका को दे दिया गया था । लाभुकों की माने तो कोविड महामारी से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है ।अगर सरकार के निर्देश पर मिलने वाला चना भी मिल जाता तो थोड़ी राहत होती । सूत्रों की मानें तो अधिकांश प्रखंडो में आपूर्ति विभाग व आईसीडीएस विभाग के कागजी खेल में चना का उठाए व वितरण कर दिया गया है । वहीं इस पूरे गड़बड़झाले में कोई भी अधिकारी साफ-साफ बोलने से बच रहा। 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट



Suggested News