पटना में जीविका की दीदियाँ बना रही लाखों की संख्या में मास्क, डीएम ने की हौसला अफजाई

पटना में जीविका की दीदियाँ बना रही लाखों की संख्या में मास्क, डीएम ने की हौसला अफजाई

PATNA : कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच अब उसके बचाव के लिए अच्छी खबरें भी आ रहीं है. पटना से सटे बिहटा में जीविका की दीदियों ने इसके लिए सराहनीय पहल की है. कोरोना को मात देने के लिए दीदियाँ मार्च के अंतिम महीने से लेकर अबतक लगभग ढाई लाख मास्क बना कर सरकारी कर्मियों को दे चुकीं हैं. जिससे वे  खुद आत्मनिर्भर तो बन हीं रहीं हैं. इसके बचाव में लगे लोगों के लिए भी बहुत कारगर साबित हो रही है. 

पटना जिलाधिकारी ने बिहटा के जीविका सेंटर जाकर आज इसका निरीक्षण किया. वहाँ जाकर उन्होंने उन सभी दीदियों का हौसला बढ़ाया और कहा कि जैसे जैसे उत्पादन बढ़ता जाएगा. इसकी पहुँच आम लोगों तक होते जायेगी. 

डी एम ने सभी दीदियों से बात की और उनके सिलाई सेंटर में काम करने के तौर तरीकों को बारीकी से देखा. सेंटर के इंचार्ज से पूछा कि उनको कहीं कोई परेशानी तो नहीं आ रही है. 

कुल 23 जीविका दीदियाँ प्रतिदिन बैठकर मास्क बनाने में जुटी रहतीं है. सरकार ने इनलोगों के लिए एक अलग से कार्ययोजना भी बनाई है. जिसमे इनको सामानों की खरीद के लिए अलग से फण्ड मुहैया कराया जा रहा है. ज्यादा मास्क बनने पर इसे बाज़ारो में भी बेचने की योजना है. 

पटना ग्रामीण से सुमित की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News