लाल किला से PM मोदी के संबोधन में छा गया बिहार, प्रधानमंत्री ने 'ट्रिपल P' का किया जिक्र

लाल किला से PM मोदी के संबोधन में छा गया बिहार, प्रधानमंत्री ने 'ट्रिपल P' का किया जिक्र

N4N DESK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने लाल किले से झंडा फहराया और देश के नागरिकों को संबोधित किया।उन्होंने अपने भाषण में ट्रिपल पी का जिक्र किया। पीएम ने अपने भाषण में पानी-पोपुलेशन और प्लास्टिक का जिक्र किया।उस ट्रिप पी में दो पी बिहार से जुड़ा है।

दरअसल उन्होंने दो ऐसी बातों का जिक्र किया जो बिहार से जुड़ता है।पहला तो यह कि उन्होंने बिहार में नीतीश सरकार द्वारा चलाई जा रही हर घर नल जल योजना का जिक्र नए तरीके से किया।पीएम मोदी ने उस योजना का नया नाम जल मिशन दिया।पीएम मोदी ने कहा किजिस तरह देशवासियों ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया, अब समय आ गया है कि पानी को बचाने के लिए भी कुछ ऐसा ही किया जाए. पानी को बचाने के लिए हमें 4 गुना रफ्तार से काम करना होगा। हम आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम करेंगे। इसके लिए साढ़े तीन लाख रुपये खर्च करने की योजना बनी है।हर घर में जल पहुंचाने के लिए काम करना है पानी के संग्रह के लिए लगातार प्रयास हों।

उन्होंने अपने दूसरे पी में प्लास्टिक का जिक्र किया।वही प्लास्टिक जो बिहार में पहले से प्रतिबंधित है ।पीएम ने प्लास्टिक थैलियों के लिए जागरूकता फैलाने की बात कही है। बिहार में पहले स् प्लास्टिक का उपयोग पर प्रतिबंध है और सरकार लगातार जन जागरूकता अभियान चला रही है।
 
 वहीं, पीएम मोदी ने ने तीसरे पी के रूप में पोपुलेशन का जिक्र किया। पीएम मोदी ने लाल किले से भाषण के दौरान जनसंख्या नियंत्रण की बात का भी जिक्र किया। बता दें कि जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा बिहार से आने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अक्सर उठाते रहे हैं. उन्होंनेजनसंख्या विस्फोट पर चिंता जताते हुए कहा कि हमारे यहां बेतहाशा जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, यह जनसंख्या विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा करता है.

Find Us on Facebook

Trending News