बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ललन सिंह ही बने रहेंगे जदयू अध्यक्ष ! लोकसभा चुनाव को लेकर नीतीश कुमार ने तैयार किया नया प्लान, कमान नहीं काम बदलेगा

ललन सिंह ही बने रहेंगे जदयू अध्यक्ष ! लोकसभा चुनाव को लेकर नीतीश कुमार ने तैयार किया नया प्लान, कमान नहीं काम बदलेगा

पटना. जदयू अध्यक्ष ललन सिंह से पार्टी की कमान वापस नहीं ली जाएगी. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह तय कर लिया है. जदयू में उठापटक की खबरों के बीच पिछले दो-तीन दिनों से बिहार की सियासत को लेकर कई तरह की कयासबाजी लगाई जा रही है. इन सबके बीच सीएम नीतीश ने पटना से दिल्ली जाने के पहले साफ किया कि पार्टी में कुछ भी उथलपुथल नहीं है. दिल्ली में एक सामान्य बैठक है जिसमें शामिल होने वे जा रहे हैं. वहीं ललन सिंह ने भी दिल्ली में अपने इस्तीफे की खबरों का खंडन किया. 

इस बीच ऐसी चर्चा जोरों पर रही कि जदयू में कुछ बड़ा उलटफेर होने वाला है. ललन सिंह की जगह किसी दूसरे को जदयू का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. इसके साथ ही सियासी चर्चा शुरू हो गई कि नीतीश कुमार और ललन सिंह के रिश्तों में खटास आई है. बातें यहां तक हुई कि जदयू के विधायकों में टूट हो सकती है. ललन सिंह को लेकर कहा गया कि वे लालू यादव के करीब होते जा रहे हैं जिससे नीतीश कुमार असहज हैं. बातें यहां तक होने लगी कि नीतीश कुमार अब खुद पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान अपने हाथों में ले सकते हैं या फिर वे अपने किसी खास को अध्यक्ष पद की कमान सौंप सकते हैं. 

हालांकि इस उथलपुथल वाली सियासी खबरों के बीच गुरुवार दोपहर तक नए किस्म के सियासी समीकरण सामने आए. सूत्रों का कहना है कि सीएम नीतीश का मनाना है कि अगर जदयू में अध्यक्ष स्तर पर अब कोई बदलाव किया जाए तो इससे उनकी पार्टी कमजोर होगी. लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार अपनी पार्टी में किसी प्रकार के बिखराव को नहीं देखना चाहते. ऐसा कोई संकेत जिससे जदयू कमजोर दिखे, या जदयू में गुटबाजी प्रतीत हो इसे सीएम नीतीश पूरी तरह से पाट देना चाहते हैं. इसी वजह से ललन सिंह को अध्यक्ष पद से हटाने की कोई पहल नहीं की जाएगी. 

सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार 28 और 29 दिसम्बर को होने वाली जदयू बैठक में पार्टी के संचालन के लिए नई रणनीति पेश कर कसते हैं. इसमें अध्यक्ष के रूप में ललन सिंह ही बने रहेंगे. वहीं जदयू की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नेताओं को खास पदों पर अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसमें पार्टी महासचिवों को खास जिम्मेदारी देने. लोकसभा चुनाव को लेकर विशेष प्रकोष्ठों के गठन का फैसला. वहीं पार्टी के अलग अलग कार्यक्रमों के संचालन के लिए विभिन्न पदों का सृजन शामिल है. साथ ही जिन पदों को लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर सृजित किया जाएगा वे सीएम नीतीश को अपनी रिपोर्ट दे सकते हैं. 

जदयू सूत्रों की मानें तो ललन सिंह ने पिछले दिनों कहा था कि वे मुंगेर से फिर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी का अध्यक्ष रहने के कारण वे अपने संसदीय क्षेत्र में पर्याप्त समय नहीं दे पाते. माना जा रहा है कि ललन सिंह की चिंताओं को ध्यान में रखकर ही नीतीश कुमार अब दो दिवसीय जदयू बैठक में कई अहम फैसलों को मूर्त रूप दे सकते हैं. इसमें ललन सिंह अध्यक्ष भी बने रहेंगे और जदयू में जिम्मेदारियों का बंटवारा भी हो जाएगा. 

Suggested News