बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ललित जयंती शताब्दी वर्ष के रूप में मनायी जाएगी ललित नारायण मिश्रा का सौवीं जयंती, LN मिश्रा कॉलेज ने शुरू की तैयारी

ललित जयंती शताब्दी वर्ष के रूप में मनायी जाएगी ललित नारायण मिश्रा का सौवीं जयंती, LN मिश्रा कॉलेज ने शुरू की तैयारी

MUZAFFARPUR :  मुजफ्फरपुर शहर स्थित ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में बीते बुधवार को 99वीं ललित जयंती मनाई गई। कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न संकाय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारीगण ने ललित बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 

इस अवसर पर महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कुमार शरतेंदु शेखर ने बताया कि महाविद्यालय आगामी फरवरी 2023 तक ‘ललित जयंती शताब्दी वर्ष’ के रूप में मनाया जाएगा। जिसमें विशेष रूप से उन शैक्षणिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतू प्रतिबद्ध होगा, जो छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा के साथ उनमें मानवीय मूल्य, सामाजिक सरोकार और निर्णय क्षमता विकसित करने में विशेष रूप से सहायक होगी। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय की स्थापना और सामाजिक विकास पर विचार व्यक्त किया। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. श्याम आनंद झा ने संस्थापक डॉ. जगन्नाथ मिश्र की दूरदर्शी सोच और महाविद्यालय के संस्थागत मूल्यों पर विचार रखा।

कार्यक्रम के अवसर पर “उच्च शिक्षा में मानवीय मूल्य एक सुदृढ़ और उन्नत समाज की स्थापना” विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार की प्रमुख वक्ता के तौर पर एआईसीटीई के मूल्य शिक्षा कार्यकारिणी की सदस्या डॉ. उपासना मिश्रा जी आमंत्रित थी। विषयपरक आख्यान में डॉ. मिश्रा ने कहा कि मनुष्य के जीवन का ध्येय मानवीय अवचेतना की जागृति सुनिश्चित करना है और इसके लिए निरंतर आत्म अन्वेषण की आवश्यकता है। इसके माध्यम से मनुष्य अपने निरंतर सुख को सुनिश्चित कर सकता है। 

आख्यान में उन्होंने समाज के समग्र विकास हेतू शिक्षा में मानवीय मूल्य प्रदान करनेवाले उन तत्वों की चर्चा की, जो उसे पाशविक प्रवृतियों से अलग करतीहै। संभाषण को विराम देते हुए उन्होंने कहा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चर्चा करते हुए कहा कि इस नीति के द्वारा छात्रों और समाज में मानवीय संबंध, समझदारी और सुविधा संग्रह की विवेकशील निर्णय क्षमता विकसित होगी।

कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन डॉ. शंकर कुमार सिंह झा ने किया। इस अवसर पर कॉलेज के सभी संकाय के शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Suggested News