पोस्टर वार के जरिए 'मिशन 2024' में जुटी लालू की RJD! नीतीश को बलि का बकरा बनाकर सीएम की कुर्सी पर है निशाना

पोस्टर वार के जरिए 'मिशन 2024' में जुटी लालू की RJD! नीतीश को बलि का बकरा बनाकर सीएम की कुर्सी पर है निशाना

पटना. बिहार में अब पोस्टर के जरिए भी सियासत होने लगी है। दरअसल, दशहरा के मौके पर राजद ने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें राजद सुप्रीमो लालू यादव को भगवान विष्णु, सीएम नीतीश को महाभारत का अर्जुन और डिप्टी सीएम तेजस्वी को भगवान कृष्ण के रूप में दिखाया गया है। साथ ही पोस्टर में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को भी दिखाया गया, जिन्हें अहंकार का प्रतिक के रूप में बताया गया है। ऐसे में चर्चा होने लगी है कि मिशन 2024 को लेकर राजद भी कमर कस ली है।

यह पोस्टर राजद कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने लगाया गया है। इसमें लिखा है 'आ अब 2024 में सीधे हस्तिनापुर (नई दिल्ली ) पर चढ़ाई बा।' पोस्टर में  लालू यादव के दाएं राहुल गांधी हैं, जबकि बाएं सोनिया गांधी हैं। साथ ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के सपा नेता अखिलेश सिंह यादव, शरद पवार के साथ-साथ तमाम विपक्षी दलों के नेता भी हैं।

इस पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हाथ में तीर धनुष लिए रथ पर बैठे हुए दिखाया गया है, जबकि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव रथ को चलाते नजर आ रहे हैं। उनके हाथ में लालटेन है। इस पर एक स्लोगन भी लिखा हुआ है कि वर्ष 2024 का जो मिशन है, उस पर आगे बढ़ो पार्थ। साथ ही इस पोस्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तस्वीर लगी है और उसके नीचे लिखा हुआ है कि किसी की नहीं सुनने वाला सिर्फ अपनी मन की बात करने वाला अहंकार का प्रतीक। वहीं गृह मंत्री अमित शाह की भी तस्वीर के नीचे लिखा है इंसान को इंसान से लड़ाने वाला अधर्म का प्रतीक।

बता दें कि नीतीश कुमार ने बिहार में भाजपा से गठबंधन तोड़कर महागठबंधन के साथ सरकार बना ली है। इसमें जदयू राजद और कांग्रेस समेत सात दल हैं। इस सरकार में राजद सुप्रीमो लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम हैं। साथ ही उनके बड़े बेटे तेजप्रताप यादव भी मंत्री हैं। वहीं जब से बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी है, जब से सीएम नीतीश को 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम कैडिडेट के रूप में प्रोजेक्ट किया जा रहा है। हालांकि इस पर सीएम नीतीश ने कई बार स्पाष्ट कर चुका है कि वे पीएम के कैंडिडेट नहीं है। लेकिन फिर भी राजद की ओर से लगातार माहौल बनाया जा रहा है। इस कड़ी में अब महाभारत को रेखांकित करते हुए एक सियासी पोस्टर जारी किया गया है।

वहीं सियासी गलियारों में चर्चा है कि राजद सीएम नीतीश को दिल्ली की राजनीति में भेजकर तेजस्वी यादव के लिए बिहार में राह आसान कर रही है। विषज्ञों का कहना है कि मौजूदा परिस्थिति में नीतीश के लिए पीएम बनने का रास्ता आसान नहीं है। लालू यादव, तेजस्वी यादव को बिहार के सीएम बनाने के लिए ये सब करवा रहे हैं। फिलाहल बिहार की सियासत में ऊहापोह की स्थिति बनी है। आने वाले समय में ही इन अकटलों की सच्चाई का पता चल पाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News