बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा मंडल कारा : जेलर के बाद अब अधीक्षक पर गिरी गाज, लापरवाही के आरोप में किये गए सस्पेंड

नवादा मंडल कारा : जेलर के बाद अब अधीक्षक पर गिरी गाज, लापरवाही के आरोप में किये गए सस्पेंड

NAWADA : बीते दिनों नवादा मंडल कारा में नौ मोबाइल फोन समेत अन्‍य आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए थे. यह मामला ठंडा पड़ता नहीं दिख रहा है. मोबाइल बरामद होने पर काराधीक्षक नप गए. गृह कारा विभाग ने कारा उपाधीक्षक के बाद अब अधीक्षक महेश रजक को भी निलंबित कर दिया है. जेल में प्रशासनिक अधिकारियों की छापेमारी के दौरान लगातार मोबाइल की बरामदगी को लेकर उन पर कार्रवाई की गई है. अब मंडल कारा के अधीक्षक अभिषेक कुमार पाण्डेय बनाए गए हैं. इसके पूर्व वे बेनीपट्टी उपकारा अधीक्षक के पद पर कार्यरत थे.  

सुरक्षा में लापरवाही और अराजकता की वजह से नपे जेल अधीक्षक

मंडल कारा के सुरक्षा के प्रति लापरवाही, अधीनस्थ कर्मियों पर नियंत्रण रखने में सक्षम नहीं होने एवं कारा प्रबंधन में पूरी तरह फेल रहने के कारण महेश रजक को निलंबित किया गया है. कारा एवं सुधार सेवाएं निरीक्षणालय के संयुक्त सचिव सह निदेशक दीवान जफर हुसैन खां ने इससे संबंधित पत्र जारी किया है. निलंबन अवधि में मुख्यालय केंद्रीय कारा बक्सर रहेगा. गौरतलब है कि 3 मार्च को डीएम यशपाल मीणा और एसपी धूरत सयाली सावलाराम के नेतृत्व में अधिकारियों ने जेल में छापेमारी की थी. जिसमें 9 मोबाइल, 4 चार्जर, तीन बैट्री, 1 हेडफोन और ताश की दो गड्डी बरामद की गई थी. आपत्तिजनक सामानों की बरामदगी होने पर डीएम-एसपी ने गहरी नाराजगी जताई थी. 

जेल अधीक्षक को दी गई थी चेतावनी

3 मार्च 2021 से पहले भी कई बार जेल में छापेमारी हुई थी. 11 अगस्त 2018, 7 अक्टूबर 2018, 12 दिसंबर 2018, 2 मार्च 2019, 30 मई 2019 और 24 नवंबर 2020 को मंडल कारा में छापेमारी की गई थी. हर बार मोबाइल समेत आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए थे. जिसे लेकर जेल अधीक्षक महेश रजक को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी गई थी. पुन: इस साल 3 मार्च को छापेमारी में बड़ी संख्या में मोबाइल बरामद किया गया. प्रशासन ने माना कि चेतावनी के बावजूद जेल अधीक्षक की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ. फलस्वरुप बिहार कारा हस्तक के नियमों का उल्लंघन जारी रहने पर जेल की सुरक्षा को खतरा मानते यह कार्रवाई की गई. 

5 मार्च को उपाधीक्षक को किया गया था निलंबित

उपाधीक्षक सह जेलर रामविलास दास को इसी मामले में 5 मार्च को निलंबित किया गया था. निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय केंद्रीय कारा बक्सर बनाया गया. कारा महानिरीक्षक के ज्ञापांक 2202 के अनुसार केन्द्रीय कारा गया के सहायक अधीक्षक उमा शंकर शर्मा को मंडल कारा नवादा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. साथ ही कक्षपाल अजय कुमार व अभिनय कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये निलम्बन की अवधि में मंडल कारा अररिया में योगदान देने का आदेश निर्गत किया था. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 



Suggested News