चतुर्थ चरण के चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नाम वापसी तिथि समाप्त, कुल 66 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

चतुर्थ चरण के चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नाम वापसी तिथि समाप्त, कुल 66 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

PATNA : चौथे चरण में होने वाले चुनाव को लेकर नाम वापसी की तिथि शुक्रवार 12 अप्रैल को समाप्त हो गई। चौथे चरण में बिहार के पांच सीटों पर मतदान होने है। इसके लिए कुल 66 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। 

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि 12-04-2019 को चतुर्थ चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में अभ्यर्थिता वापसी की तिथि नियत थी। प्राप्त सूचनानुसार किसी अभ्यर्थी ने नाम वापस नहीं लिया है। फलतः चतुर्थ चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में कुल 66 अभ्यर्थी शेष हैं। 

बता दें कि चौथे चरण में बिहार के पांच सीटों पर चुनाव होने है जिनमें मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, दरंभगा और समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र शामिल है। 

चौथे चरण में होनेवाले चुनाव में बेगूसराय लोकसभा सीट काफी चर्चा में है। क्योंकि यहां पर इस बार तीन दिग्गज नेताओं के बीच लड़ाई है। भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर गिरिराज सिंह पर भरोसा जताया है। बीजेपी की तरफ से गिरिराज सिंह ने पर्चा भर दिया है। महागठबंधन की तरफ से यहां तनवीर हसन ने नॉमिनेशन किया है। यह राजद के नेता हैं। वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की ओर से इस सीट पर कन्हैया कुमार उतरे हैं।


 वहीं मुंगेर लोकसभा सीट पर जेडीयू के राजीव रंजन सिंह का मुकाबला कांग्रेस के नीलम देवी से होगा। राजीव रंजन, एनडीए का सपोर्ट कर रहे हैं। वहीं महागठबंधन ने नीलम को एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में यहां से उतारा है।


 दरभंगा लोकसभा सीट पर गोपालजी ठाकुर और अब्दुल बारी सिद्दीकी मैदान में आमने-सामने हैं। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, तो वहीं गोपालजी ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हैं, जो एनडीए की ओर से चुनावी मैदान में हैं।


 उजियारपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने नित्यानंद राय पर भरोसा जताया है, यह एनडीए की तरफ से मैदान में हैं। वहीं उनके सामने यहां पर रालोसपा की ओर से उपेंद्र कुशवाहा खड़े हैं, जो बिहार में महागठबंधन का सपोर्ट कर रहे हैं।


 समस्तीपुर सीट पर रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान और डॉ. अशोक कुमार के बीच टक्कर है। रामचंद्र पासवास, लोजपा के नेता हैं, जो इस चुनाव में एनडीए को रिप्रेजेंट कर रहे हैं। इसके बाद डॉ. अशोक कुमार, कांग्रेस के नेता हैं, जो फिलहाल बिहार के महागठबंधन में शामिल है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News